THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

हिमाचल के दस खूबसूरत स्थल जहाँ जाना हर इंसान की दिली तमन्ना होती है

हिमाचल प्रदेश - द लैंड ऑफ़ स्नो

1,975
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

 

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती, निर्मल और सुन्दर पहाड़ एडवेंचर स्पोर्ट्स हर इंसान को एक न एक बार अपनी ज़िन्दगी में हिमाचल आने के लिए मजबूर करती है और हर इंसान का मन मोह लेती है। तो आज हम हिमाचल के उन स्थलों के बारे में बताएंगे जहा छुटियां मनाने का अवसर किसी भी इंसान को कभी  छोड़ना नहीं चाहिए।

 

  •  कुल्लू – मनाली:

10-best-place-to-visit-in-himachal-pradesh

 अगर आप खुली हवाओं और खूबसूरत वादियों और पर्वतों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको हिमाचल का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कुल्लू मनाली में आने का  मौका कभी नहीं खोना चाहिए।

 कुल्लू – मनाली में बर्फ का मज़ा लेने के लिए नवंबर-दिसंबर में यहाँ आना आपके लिए काफी यादगार हो सकता है।

  डिस्टेंस – ट्रांसपोर्टचंडीगढ़ से कुल्लू – मनाली २५२ की.मी. की दूरी पर है और दिल्ली से ५७०  की.मी. की  दूरी है। कुल्लू-मनाली का सफर हवाईजहाज़ से भी करा जा सकता है।

 कुल्लू -मनाली अपने एडवेंचर स्पोर्ट्स ,ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए जाना जाता है।

 

  •  शिमला 10-best-place-to-visit-in-himachal-pradesh

हिमाचल प्रदेश की राजधानी है शिमला। शिमला में आपको हिंदुस्तानी और ब्रिटिश रिवाज़ो का एक अनोखा सम्मेलन देखने को मिलेगा।

 जून -जुलाई शिमला घूमना का सबसे खूबसूरत समय है और अगर यहाँ भी आपको बर्फ का आनंद उठाना है तो जनवरी – फ़रवरी ही सबसे बेहतरीन समय  होगा।

 डिस्टेंस – ट्रांसपोर्ट : शिमला से जुड़ी हुई सबसे करीबी रेल है कालका रेल जोकि चंडीगढ़ और दिल्ली से सामान्य रेल्स से जुड़ी हैं। और अगर रोड से शिमला के  सफर की बात करे तो शिमला की दूरी चंडीगढ़ से है कुछ ११७ की.मी. और दिल्ली से है कुछ ३६३ की.मी. की दूरी पर।

 एडवेंचर स्पोर्ट्स और ट्रैकिंग के साथ ही शिमला में इंसान मॉल-रोड में शॉपिंग का आनंद भी उठा सकता है।

 

  •  धर्मशाला 

 10-best-place-to-visit-in-himachal-pradeshधर्मशाला को दलाई लामा के रहन स्थल से भी जाना जाता है।  धर्मशाला अपनी शांति और एकजुटता के लिए भी विश्व में प्रसिद्ध है। यहाँ भारतीय और तिब्बतियों का अलग ही मेलजोल देखने को मिलता है !

 डिस्टेंस – ट्रांसपोर्ट: धर्मशाला से पठानकोट रेलवे की दूरी कुछ ८५ की.मी.है और वही  दिल्ली से रोड का सफर कुछ ५२० की.मी.का है।

 धर्मशाला में डल झील के किनारे बोटिंग के लुत्फ़ के साथ-साथ अनेक मोनस्ट्रीज़ जैसे कि काँगड़ा आर्ट म्यूजियम ,दलाई लामा टेम्पल काम्प्लेक्स भी जरूर देखनी चाहिए।

 

  • कसौली

10-best-place-to-visit-in-himachal-pradeshकसौली को हिमाचल का गेटवे भी कहा जाता है। कसौली पंजाब और हरियाणा की सरहद पर है।

 दिसंबर – फरवरी तक कसौली जाने का समय बेहतरीन है।

डिस्टेंस – ट्रांसपोर्ट: कसौली से सबसे करीबी एयरपोर्ट चंडीगढ़ में है जो कि ७० की.मी. की दूरी पर है। वही सबसे करीबी रेलवे सोमवारा  केवल ४ की.मि. की दूरी पर है। और राजधानी दिल्ली से रोड का सफर कुछ २९३ की.मी. है।

 ट्रैकिंग, कैंपिग के साथ यह के वातावरण का मज़ा उठाने का भी एक अलग आनंद मिलेगा।

 

  • बिर-बिलिंग 

 10-best-place-to-visit-in-himachal-pradeshएडवेंचर सीकर्स के लिए बिर-बिलिंग किसी जन्नत से काम नहीं है। यह हिमाचल के दक्षिण में एक छोटा सा गांव है जहा की ताज़ा हवा आपका मन मोह लेगी।

  सबसे बेहतरीन समय यहाँ आने का है जून-जुलाई के आस पास।  इस समय यहाँ पर एडवेंचर स्पोर्ट्स का एक अलग ही आनंद आपको देखने को मिलेगा।

 ट्रांसपोर्ट -डिस्टेंस :सबसे करीबी एयरपोर्ट है धर्मशाला एयरपोर्ट जो कि ३०-४५ मिनट की दूरी पर है और रोड से करीब १२-१४ घंटे लगेंगे दिल्ली से बिर-बिलिंग आने में।

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

 पैरा ग्लाइडिंग यहाँ का सबसे मशहूर स्पोर्ट्स है।

  • मलाना 

   मलाना कुल्लू वैली के करीब स्तिथ है। मई से अगस्त तक यहाँ आना लोगों के लिए रोचक हो सकता है। मलाना से चंद्रखणी क्रेस्ट्स और देओ टीबा के बहुत ही सुन्दर नज़ारे देखने को मिलते है।

 ट्रांसपोर्ट -डिस्टेंस : करीबी एयरपोर्ट है कुल्लू में। और रोड दिल्ली से करीब ३७८ की.मी.है।

 ट्रैकिंग के लिए मलाना सबसे बेहतरीन जगह है।

  • डलहौज़ी 10-best-place-to-visit-in-himachal-pradesh

 डलहौज़ी को सभी मिनी स्विट्ज़रलैंड ऑफ़ इंडिया के नाम से भी जानते है। डलहौज़ी बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन है। यहाँ का वातावरण प्यार करने वालो के लिए सबसे बेहतर है।

  अप्रैल -जुलाई डलहौज़ी जाने का सबसे बेहतरीन समय है।

 ट्रांसपोर्ट -डिस्टेंस :करीबी एयरपोर्ट है धर्मशाला एयरपोर्ट जोकि डलहौज़ी से ५ घंटे की दूरी पर है। और पठानकोट रेलवे से डलहौज़ी पहुंचने में करीब १०  घंटे लगते है।

 संत जोहन्स चर्च डलहौज़ी का सबसे पुराना चर्च है।

  •  कसोल 10-best-place-to-visit-in-himachal-pradesh

जहाँ हर कोई डलहौज़ी को मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से जानता है वहीँ कसोल को सभी लिटिल इजराइल के नाम से जानते है। कसोल मणिकरण के रास्ते में पड़ता है।

यहाँ आने का सबसे बेहतरीन समय मई-जून तक का है।

ट्रांसपोर्ट – डिस्टेंस :सबसे करीबी एयरपोर्ट कुल्लू में है जोकि कसोल से करीब ३ घंटे की दूरी पर है। और शिमला से रोड के सफर से यह आने में लगते है   करीब ४-५ घंटे।

कसोल में तोश की ट्रैक करना वहां जाने वाले हर यात्री के लिए अनिवार्य है क्यूकि वह आपकी ज़िन्दगी की सबसे यादगार ट्रेक में से एक होगी।

  •  पालमपुर 

10-best-place-to-visit-in-himachal-pradeshपालमपुर अपने ज़ू और टी गार्डन्स के लिए मशहूर है।

पालमपुर आने का कोई खास समय नहीं है। साल के किसी भी समय यहाँ आया जा सकता है इसकी खूबसूरती वैसी ही बरक़रार रहती है।

ट्रांसपोर्ट – डिस्टेंस : पालमपुर जाने का सबसे अच्छा रास्ता सड़क से ही तय करा जा सकता है।

पालमपुर की ट्रैकिंग और बोटिंग काफी मशहूर है।

 

 

  • किन्नौर 

10-best-place-to-visit-in-himachal-pradeshकिन्नौर को सभी देवताओं की भूमि से भी जानते है। किन्नौर के सेब पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

किन्नौर जाने का सबसे बेहतरीन समय जून – सितम्बर है।

ट्रांसपोर्ट-डिस्टेंस : करीबी एयरपोर्ट शिमला में है। रोड से किन्नौर का सफर काफी यादगार रहेगा हर यात्री के लिए।

कमरू फोर्ट ,नाको गोम्पा किन्नौर के कुछ खास स्थल हैं


यह भी पढ़े –

 

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More