THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

भारत की इन रहस्यमयी जगहों पर जाने से पहले सौ बार सोचें, मशहूर हैं डरावनी कहानियाँ

भूत-प्रेत और आत्मा जैसी चीज़ें होती हैं रात में हावी

3,077

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

इस दुनिया में कई ऐसी चीज़ें आज भी मौजूद हैं, जिनके अस्तित्व को लेकर हमेशा से ही सवाल उठाते रहे हैं। हर देश में ऐसी कोई ना कोई चीज़ मौजूद हैं, जिसके रहस्य के बारे में आजतक लोगों को कुछ पता नहीं चल पाया है, हर देश की अपनी ख़ासियत होती है। अगर भारत की बात करें तो इसका भी अपना एक गौरवशाली इतिहास रहा है। भारत एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति और परम्परा की वजह से मशहूर है। इसके साथ ही भारत की कई ऐसी चीज़ें हैं, जो विदेशियों को बर्बस ही अपनी तरफ़ आकर्षित कर लेती है।

 

नहीं मिल पायी है ठीक से कोई जानकारी:

इन्ही में से एक है भारत की इमारतें। जी हाँ भारत में कई ऐसी इमारतें हैं जो आज से हज़ारों सालों पहले बनी थीं। इनमें से कई इमारतें ऐसी भी हैं, जो पूरी तरह से ढह चुकी हैं, और उनके बनने के समय के बारे में ठीक से कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। भारत देश जितना ही ऐतिहासिक है, उससे भी ज़्यादा रहस्यमयी है। भारत में हर साल दुनिया के कोने-कोने से लाखों पर्यटक आते हैं, जो यहाँ की संस्कृति देखकर हैरान रह जाते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि भारत में कई ऐसी जगहें भी हैं, जिनमें कई अनसुलझी कहानियाँ छुपी हुई हैं।

 

भूत-प्रेत और आत्मा जैसी चीज़ें होती हैं रात में हावी:

haunted places

भारत में हमेशा से ही भूत-प्रेत जैसी चीज़ों का महत्व दिया जाता रहा है, यहाँ कई ऐसे लोग हैं जो भूत-प्रेतों को असलियत मानते हैं, वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो भूत-प्रेत को लोगों की कल्पना मानते हैं। जो लोग भूतों पर यक़ीन करते हैं, उनका मानना है कि भूत-प्रेत और आत्मा जैसी चीज़ें रात के समय में ज़्यादा हावी रहती हैं। भारत की कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में कई कहानियाँ मशहूर हैं। कई लोग भारत की इन जगहों पर भूत-प्रेत के होने की बात करते हैं, लेकिन आजतक इसके कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका रहस्य आज भी अनसुलझी पहेली बना हुआ है।

 

भारत की इन रहस्यमयी जगहों के बारे में मशहूर हैं कई कहानियाँ:

भानगढ़ का क़िला (अजबगढ़, राजस्थान):

haunted places

राजस्थान के इस क़िले को भारत की सबसे भूतिया जगहों में से एक माना जाता है। इस क़िले के बारे में कहा जाता है कि जो भी रात के समय इस क़िले में रुकता है, वह ज़िंदा नहीं बचता है। जंगलों के बीच में मौजूद इस क़िले के डरावने इतिहास के पीछे एक कहानी भी बतायी जाती है। लोगों का कहना है कि काफ़ी समय पहले एक जादूगर रहता था, जो भानगढ़ की राजकुमारी के रूप का दीवाना हो गया था। वह अपने काले जादू के इस्तेमाल से राजकुमारी को पाना चाहता था। इसकी भनक राजकुमारी को लग गयी और उन्होंने कुछ ऐसा किया कि जादूगर का काला जादू उल्टा पद गया और जादूगर की मौत हो गयी। मारते समय जादूगर ने श्राप दिया कि इस क़िले में रहने वाले लोग बहुत जल्दी मर जाएँगे और उनकी आत्माएँ हमेशा के लिए इसी क़िले में भटकती रहेंगी। इसी वजह से आज भी इस क़िले में अतमाएँ भटकती हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि रात के समय इस क़िले से भयानक चीख़ें सुनाई देती हैं।

 

दमस बीच (गुजरात):

haunted places

गुजरात के समुद्री तट पर स्थित यह बीच पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इस बीच का मज़ा लेने के लिए ज़्यादातर पर्यटक आते हैं। लेकिन इस बीच के बारे में यहाँ के स्थानीय लोग जो कहते हैं, उसे सुनकर अच्छे-अच्छे लोगों की हालत ख़राब हो जाएगी। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बीच पर अदृश्य ताक़तों का बसेरा है। सूर्यास्त के बाद जो भी इस बीच पर जाता है, उसे लोगों के चीख़ने-चिल्लाने की आवाज़ें सुनाई देती हैं। बताया जाता है कि किसी समय इस जगह पर क़ब्रों का ठिकाना हुआ करता था।

 

 

डी-सूजा चाल (माहिम, मुंबई):

haunted places

इस चाल के बारे में भी लोगों का कहना है कि इस चाल के आस-पास एक भूतनी की आत्मा भटकती रहती है। बताया जाता है कि यह लगभग 25 साल पहले इसी चाल में रहा करती थी। एक बार रात के समय वह कुएँ से पानी लेने आयी और कुएँ में गिरकर उसकी मौत हो गयी। हालाँकि इस कुएँ को अब बंद कर दिया गया है। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि उस घटना के बाद से उसकी आत्मा चाल के बाहर घूमती हुई दिख जाती है।

 

 

शनिवारवाड़ा का क़िला (पुणे):

haunted places
आपको बता दें इस क़िले में कई बार लोगों के कराहने की आवाज़ें सुनी गयी हैं। इस क़िले के बारे में बताय जाता है कि जब पक्षिम भारतीय क्षेत्र पर पेशवाओं का अधिकार था उस समय पेशवाओं के राजकुमार नारायण नाम के बच्चे की उसकी चाची के कहने पर हत्या कर दी गयी थी। बताया जाता है कि उस समय यह बच्चा पूरे महल में यहाँ वहाँ दौड़-दौड़कर मदद के लिए अपने चाचा को बुलाता रहा, लेकिन बच्चे को क्या मालूम था कि उसके चाचा भी इस साज़िश में शामिल थे। हत्यारों ने बच्चे को खोजकर उसकी हत्या कर दी। बताया जाता है कि आज भी इस क़िले में उस बच्चे के चिल्लाने की आवाज़ कभी-कभी आती है।

 

जी. पी. ब्लॉक (मेरठ):

haunted places
इस इलाक़े के बारे में कई डरावनी बातें सामने आयी हैं। कुछ लोगों का कहना है कि लाओल रंग की साड़ी पहले हुए एक औरत कभी बिल्डिंग के ऊपर तो कभी बिल्डिंग से बाहर आते हुए दिखाई देती है। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यहाँ चार लड़कों को घर के अंदर एक टेबल पर बैठकर धीमी मोमबत्ती की रौशनी में बीयर पीते हुए भी देखा गया है। इन अजीबो-ग़रीब घटनाओं की वजह से अब लोग इसके अंदर जाना ही छोड़ चुके हैं।

 

 

Related Article – Upcoming Horror Movies In 2018

 

वृंदावन सोसायटी (थाणे):

haunted places
इस जगह के बारे में स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी समय में इस जगह पर एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी, जिसकी वजह से आज भी उसकी आत्मा यहाँ भटकती रहती है। इसी वजह से लोग इस जगह पर जाने से डरते हैं। दिन में तो लोग यहाँ चले भी जाते हैं, लेकिन जैसे ही रात होती है, यहाँ जाने के नाम से ही लोग थर-थर काँपने लगते हैं।

 

 

बॉम्बे हाईकोर्ट (मुंबई):

haunted places
हाईकोर्ट को न्याय का घर कहा जाता है। यहाँ पर कई लोगों को न्याय मिलता है तो कई लोगों के साथ अन्याय भी होता है। कई बार यहाँ उन लोगों को भी सज़ा मिल जाती है जो इस सज़ा के हक़दार नहीं होते हैं। कुछ लोग ग़लत वजह से सज़ा मिलने की वजह से बहुत दुखी होते हैं और अपना जीवन ख़त्म कर देते हैं। शायद इसी वजह से कुछ कोर्ट को शापित भी माना जाता है। यहाँ कुछ लोगों की आत्माएँ भी भटकती हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट के बारे में भी ऐसी ही कुछ मान्यता प्रचलित है। स्थानीय लोगों की मानें तो यह भी हॉंटेड है। कोर्ट के आस-पास का इलाक़ा आत्मा के साये में है। इसी वजह से यहाँ जाने से लोग कतराते हैं।

 

दिल्ली कैंट (दिल्ली):

haunted places
यह स्थान दिल्ली में स्थित है। इस जगह के बारे में भी कई तरह की कहानियाँ सुनने को मिलती हैं। लोगों का कहना है कि इस जगह से जो भी गुज़रता है, उन्हें एक सफ़ेद साड़ी पहने हुए लड़की दिखाई देती है। जो भी इस जगह से गाड़ी से गुज़रता है, वह लड़की उनसे लिफ़्ट माँगती है। अगर कोई उसे देखकर नहीं रुकता है तो वह उसकी गाड़ी के साथ भागती है। यह देखकर अच्छे-अच्छे लोगों की हालत ख़राब हो जाती है। इसी वजह से जो इस जगह के बारेमे जानता है, वह यहाँ रात के समय जानें से कतराता है। कहा जाता है कि अब तक इस आत्मा ने किसी को नुक़सान नहीं पहुँचाया है।

 

रामोज़ी फ़िल्म सिटी (हैदराबाद):

haunted places
हैदराबाद का रामोजीराव फ़िल्म सिटी युद्ध भूमि पर बसा हुआ है। यह बात किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि युद्ध भूमि में क्या होता है। युद्ध भूमि में युद्ध के दौरान हज़ारों सैनिक मारे जाते हैं। युद्ध में मारे जाने वाले सैनिक का अंतिम संस्कार भी सही तरीक़े से नहीं होता है, इसलिए उनकी आत्माएँ यहाँ हमेशा के लिए भटकती रहती हैं। कहा जाता है कि यहाँ जो भी सैनिक मरे हुए हैं, उनकी आत्माएँ भूत के रूप में यही भटक रही हैं। कई बार फ़िल्म की शूटिंग के दौरान यहाँ असाधारण शक्तियाँ दिख जाती हैं। इस जगह को सैनिकों का क़ब्रिस्तान भी कहा जाता है।

 

राजकिरण होटल (लोनावाला, मुंबई):

haunted places
मुंबई के पास स्थित लोनावाला का राजकिरण होटल भी किसी भूतिया जगह से कम नहीं है। जब से यह जगह चर्चा में आयी है तब से यहाँ लोगों को ठहराया नहीं जाता है। लेकिन पहले जो लोग यहाँ ठहरते थे, उन्हें अजीबो-ग़रीब घटनाएँ यहाँ देखने को मिली हैं। यहाँ ठहरने वाले लोगों के अनुसार जब वो यहाँ ठहरे हुए थे और वह टहलते थे तो उनके पैरों पर निली रौशनी दिखाई देती थी। इस होटल में ठहरने वाले कई लोगों जे यह भी बताया है कि जब वो यहाँ ठहरे हुए थे तब सोते समय उनकी बेडशीट भी कोई खींच लेता था। ऐसी घटनाओं के बाद से इस होटल में अब लोगों को नहीं ठहराया जाता है।

 


यह भी पढ़े- 

 

 

Loading...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More