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अपनाएं ये डाइट प्लान और चश्मा को कहे बाय बाय

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आज कल के लाइफस्टाइल में हम दिन के 8 से 10 घंटे कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते है. उसके बाद बचे-खुचे टाइम में मोबाइल पर गेम खेलकर या फिर वीडियो देखकर पास कर देते है. इसका नतीजा ये होता है कि हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है. और हमारी आँखें कमजोर हो जाती है फिर आंखों पर चश्मा लग जाता है. कई लोग अपनी आंखें स्ट्रेस लेने की वजह से खराब कर लेते हैं, तो कई लोगों में यह समस्या सही ढंग से खाने में पोषक तत्व न लेने के कारण होती है.

 

डाइट प्लान

लेकिन अब आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप भी लंबे समय से अपनी आंखों पर लगे चश्मे को हटाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये कुछ चीजों अपने डाइट प्लान में और देखें कैसे आपके आँखों के चश्मा कुछ ही दिंनो में गायब हो जाएगा है.
अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज़ें:

आंवला:

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आंवला, आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं. आप अपनी डाइट में कच्चे आंवले या फिर उसका जूस को शामिल  कर सकते है. इससे हर दिन सुबह खली पेट पिएं और फिर देखें इसका कमाल.

अंडेः

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कहते है कि ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’, क्योंकि अंडे की पीली जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक पदार्थ उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार हैं.

इलायची:

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इलायची, शरीर के तापमान को बैलेंस रखने में मदद करती है. इलायची और सौंफ का  पाउडर तैयार कर, उसे ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां:

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हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए असरदार मानी जाती है. इसमें मौजूद लूटीन और आयरन हमारी आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है.

अखरोट:

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अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें.

जामुनः

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जामुन में काला नमक और चाट मसाला डालकर खाने का स्वाद कुछ अलग ही होता हैं. जामुन में विटामिन-सी की भारी मात्रा पाया जाता है. यह आंखों की  रोशनी बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही आंखों से जुडी बीमारियों को दूर करता है.

गाजर का जूस:

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गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत लाभकारी है. जैसे डॉक्टर कहते है कि रोजाना सेब खाने से आप बीमारियों से दूर रहगें, ठीक उसी तरह रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है.

बादाम:

डाइट प्लान

आपको बचपन से ही घर वाले सुबह खाली पेट बादाम यह कहते हुए खिलाते थे कि इसे खाने से याददाश्त तेज़ होती है. बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो आंखों के लिए भी काफी अच्छी होती है. यह आंखों की बीमारी को कम करने के लिए बहुत मददगार है.


 

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