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इस तरह से खाएँगे सेब तो बचे रहेंगे अस्थमा और कैंसर जैसी घातक बीमारी से

सेब में पाए जाते हैं कई ज़रूरी तत्व

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आज के समय में कोई यह कहे कि वह किसी भी तरह की शारीरिक समस्या से ग्रस्त नहीं है तो या तो वह दिव्य पुरुष है या तो वह झूठ बोल रहा है। जी हाँ आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो किसी तरह की शारीरिक समस्या से ग्रसित नहीं होगा। आज हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है ही। कोई छोटी बीमारी से ग्रसित है तो कोई बड़ी बीमारी से ग्रसित है। कई लोग तो ऐसी बीमारियों से भी ग्रसित हैं, जिसकी वजह से किसी भी पल उनकी जान जा सकती है।

बचा जा सकता है कई ख़तरनाक बीमारियों से:

benefits of apple

समय के साथ-साथ आजकल के लोगों के खान-पान में बहुत बदलाव हो गया है। आज लोग भूख मिटाने के लिए कम और जीभ के स्वाद के लिए ज़्यादा खाना खाते हैं। जब जीभ के स्वाद की बात आती है तो व्यक्ति बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेता है। इसका नतीजा यह होता है कि वह कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। अगर खान-पान का ख़ास ख़याल रखा जाए तो कई ख़तरनाक जानलेवा बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। लेकिन लोग इसके बारे में सोचते ही नहीं है।

 

सेब में पाए जाते हैं कई ज़रूरी तत्व:

अगर आप भी सेहत के प्रति सचेत रहते हैं तो आपको अपने खान-पान में थोड़े बदलाव की ज़रूरत है। हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़ें आज भी मौजूद हैं जो कई ज़रूरी तत्वों से भरी हुई हैं। ये तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद हैं। अगर व्यक्ति इन चीज़ों का सेवन करे तो वह कई तरह की बीमारियों से बचा तो रहेगा ही साथ ही अगर कोई बीमारी है तो वह भी दूर हो जाएगी। सेब भी इन्ही में से एक चीज़ है जो गुणों से भरी हुई है। सेब में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।

सेब खाने के तरिके से पड़ता है असर:

आपकी जानकारी के लिए बता दें सेब में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, फ़ाइबर, कार्बोहाईड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। एक सामान्य आकार के सेब में लगभग 95 कैलोरी भी मौजूद होता है। यह बात किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि सेब सेहत के लिए कितना फ़ायदेमंद है। सेब के बारे में कहा जाता है कि हर दिन एक सेब का सेवन करने से बीमारियाँ कोसों दूर रहती हैं। सेब कितना फ़ायदा पहुँचाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे किस तरह से खाते हैं। जी हाँ सेब के खाने के तरीक़े से भी इसके फ़ायदे पर असर पड़ता है।

किस तरह से सेब खाना होता है फ़ायदेमंद:

benefits of apple

अक्सर कई लोगों को अपने देखा होगा जो सेब को अलग-अलग तरह से खाते हैं। यानी कई लोग सेब को छिलके के साथ खाते हैं जबकि कई लोग सेब खाने से पहले उसका छिलका उतार देते हैं। कुछ लोग पेस्टीसाइड्स के डर से सेब के छिलके को निकालकर खाते हैं। लेकिन क्या आपने यह जानने की कोशिश की कि सेब को किस तरह से खाना फ़ायदेमंद होता है। अगर नहीं तो चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि सेब को किस तरह से खाना फ़ायदेमंद होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सेब में लगभग 4.4 ग्राम फ़ाइबर पाया जाता है।

छिलके के साथ ही खाएँ सेब:

सेब के छिलके में सोल्यूबल और इंसोल्यूबल दोनो तरह के फ़ाइबर पाए जाते हैं। इसमें से 77 प्रतिशत इंसोल्यूबल फ़ाइबर होता है। सेब के छिलने में मौजूद ये फ़ाइबर क़ब्ज़ की समस्या दूर करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही सेब में पाया जाने वाला सोल्यूबल फ़ाइबर ब्लड शुगर को भी सामान्य रखने का काम करता है। शरीर में न्यूट्रिएंट्स के एब्ज़ोर्बशन को स्थिर रखने का काम भी करता है। इसके साथ ही सेब में पाए जाने वाले फ़ाइबर कोलेस्ट्राल को भी काम करने का काम करते हैं। इसलिए सेब को छिलके के साथ खाना ज़्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है।

छिलके के साथ सेब खाना क्यों हैं फ़ायदेमंद:

विटामिन:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब के छिलके में 8.4 मिलीग्राम विटामिन सी और 29.4 माइक्रोग्राम विटामिन ए पाया जाता है। लेकिन अगर हम सेब का छिलका निकालकर खाते हैं तो उसमें केवल 6.4 मिलीग्राम विटामिन सी और 18.3 माइक्रोग्राम विटामिन ए भी पाया जाता है। पूरे सेब में मौजूद विटामिन सी का लगभग आधा हिस्सा उसके छिलके में ही मौजूद होता है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि सेब को छिलके के साथ ही खाना फ़ायदेमंद होता है।

कैंसर से बचाव:

साल 2007 में कार्नेल यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार सेब के छिलके में triterpenoids काम्पाउंड पाया जाता है। यह ऐसा काम्पाउंड होता है जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को ख़त्म कर देता है। इसके अलावा एक शोध से यह भी पता चला है कि सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो फेफ़सों में कैंसर के ख़तरे को कम करता है

करें साँस की समस्या को दूर:

एक अध्ययन के दौरान यह ख़ुलासा हुआ कि जो लोग एक सप्ताह में लगभग 5 या इससे ज़्यादा सेब खाते हैं उनके फेफड़े अच्छी तरह से काम करते हैं, इससे व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है।

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करे वज़न काम:

जो लोग मोटे हैं और अपना वज़न कम करना चाहते हैं, उन्हें सेब को छिलके के साथ खाना चाहिए। जानकारी के अनुसार सेब के छिलके में आर्सोलिक एसिड पाया जाता है जो माँसपेशियों पर मौजूद फ़ैट को बढ़ाता है। यह कैलोरी को कम करके मोटापे को दूर करने में भी मददगार होता है।

मज़बूत करे हड्डियाँ:

यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलिनोस के अनुसार सेब के छिलकों में पोटैशियम, कैल्शियम, फोटेल, आयरन, फ़ास्फोरस पाया जाता है। ये सभी तत्व हड्डियों को मज़बूत करने के साथ-साथ शरीर को अलग-अलग तरह से फ़ायदा पहुँचाने का काम करते हैं।
इसलिए अगली बार जब भी सेब खाने जाए, इस बात को याद कर लें कि स्वाद के लिए नहीं बल्कि सेब को सेहत के लिए खा रहे हैं। इसलिए सेब का छिलका बिना उतारे ही सेब खाएँ।

 


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