THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

बॉलीवुड रीमेक: हॉलीवुड और साउथ की फिल्मो से इंस्पायर्ड बॉलीवुड

बॉलीवुड मे रीमेक का दौर तो काफी सालो पहले से चला आ रहा है। चाहे वो किसी हॉलीवुड फिल्म का रीमेक हो,या साऊथ की किसी हिट फिल्म का ,

783
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

बॉलीवुड मे रीमेक का दौर तो काफी सालो पहले से चला आ रहा है। चाहे वो किसी हॉलीवुड फिल्म का रीमेक हो,या साऊथ की किसी हिट फिल्म का ,या फिर बॉलीवुड की ही कोई बहुत साल पुरानी हिट मूवी का। इसके द्वारा निर्माता – निर्देशक बहुत फायदा उठाते है। मौजूदा हालात से तो ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में यह चलन बढ़ता ही चला जाएगा। कहीं न कहीं इससे दर्शको को भी काफी फायदा पहुँचता है। क्यूँकि इससे वह अलग- अलग भाषाओ की मशहूर फिल्मों को अपनी भाषा में सरलता से देख पाते है और अपना मनोरंजन कर पाते हैं ।

बॉलीवुड में रीमेक की शुरुआत:

बॉलीवुड में रीमेक का दौर कब से चला आ रहा है यह कहना थोड़ा मुश्किल है पर जहाँ तक मुझे याद है १९६७ में आई फिल्म Bollywood remakeराम और श्याम ऐसी पहली फिल्म है जो कि तेलुगु ब्लॉकबस्टर रामूदु -भीमूदु का रीमेक है। 
७०-८० का दशक ऐसा भी था जब साउथ के निर्माता -निर्देशक हिंदी फिल्मों से इतने इंस्पायर्ड थे कि वह हिंदी फिल्मों का रीमेक साउथ में किया करते थे। आप लोग यह जानकर बहुत हैरान होंगे कि उस समय की रजनीकांत की कई हिट फिल्में अमिताभ बच्चन की फिल्मों का रीमेक थी जैसे की डॉन ,दीवार और बहुत सी हिट फिल्मे जिससे श्री अमिताभ बच्चन जी ने लोकप्रियता पाई , उनका रीमेक साउथ के निर्माता – निर्देशक ने अपनी भाषा में किया। हालांकि अब यह दौर उलट गया है और अब बॉलीवुड साउथ की फिल्मो का रीमेक बनाती है। जिसमे ज्यादातर मलयालम ,तेलुगु ,तमिल और कन्नड़ मूवीज होती है। फिर एक दौर ऐसा भी आया जब कमल हसन ने बॉलीवुड में अपना पहला डेब्यू किया Bollywood remakeजिसके बाद उनकी कई साउथ इंडियन मूवीज का रीमेक बना जिसमे कमल हसन को ही लीड रोल में लिया गया। जिसमे से कुछ फिल्मे थी सदमा और एक दूजे के लिए।१९८७ में कमल हसन की एक और बहुत ही मशहूर मूवी थी नयागन जिसका १९८८ में हिंदी रीमेक बना दयावान जिसमे कमल हसन की जगह विनोद खन्ना को लीड में लिया गया। साउथ इंडियन मूवीज का रीमेक बनने का चलन ९० के दशक में कही खो सा गया था जब बॉलीवुड के तीन खान हिंदी फिल्म जगत के नए सितारे बन गए थे। ९० के दशक के आखिर में जब १९९७ में जुड़वाँ आई जो कि तेलुगु मूवी हेलो ब्रदर का ही रीमेक थी जिससे साउथ की फिल्मो का रीमेक बनने का चलन फिर शुरू हो गया। फिर आई फिल्म हेरा-फेरी जो कि मलयालम मूवी राम जी राओ स्पीकिंग का रीमेक थी और ऐसे करते -करते ये चलन आगे बढ़ता चला गया।

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

बॉलीवुड की हॉलीवुड इंस्पिरेशन:
बॉलीवुड ने कई बार इंस्पिरेशन का नाम देते हुए कई अंतराष्ट्रीय फिल्मो का रीमेक हिंदी में बनाया है। और कोशिश कर के कहीं न कहीं उन फिल्मो की चमक बरक़रार रखी है। जैसे की १९९७ में आई फिल्म चाची-४२० जिसमे कमल हसन ने अपनी Bollywood remakeबेहतरीन अदाकारी और हुनर से उस मूवी की परछाई हर दर्शक के रोम-रोम में भर दी। वह फिल्म भी अमेरिकन क्लासिक मूवी मिसेज़ डाउटफायर से इंस्पायर्ड थी। वही २००५ में आई फिल्म सरकार भी हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर द गॉडफादर से ही इंस्पायर्ड मानी जाती है जिसमे अमिताभ ने सरकार बनकर उस मूवी को अलग पैमानें पर हिट कराया । वही मोहब्बतें में शाहरुख़ खान के अलग तरह से रोमांस करने का अंदाज सबके दिल को छू गया और वह मूवी लोगो के दिलो में उतर गई थी। पर क्या आप यह जानते है कि मोहब्बतें भी हॉलीवुड मूवी द डेड पोएट्स सोसाइटी से इंस्पायर्ड थी। ऐसी ही कई और फिल्मे आई जैसे की ब्लैक ,क्युँकि ,बाज़ीगर जो की हॉलीवुड मूवीज का ही रीमेक है या फिर उनका कांसेप्ट हॉलीवुड की मूवीज से ही इंस्पायर्ड है।

Bollywood remake२०१८ भी रहा रीमेक्स के ही नाम:
अब जैसा की सब जानते ही है की २०१८ में भी रीमेक का चलन बरक़रार ही रहा। जैसे की बाग़ी-२ भी तेलुगु फिल्म क्षनम का ही रीमेक थी। और वही २० जुलाई २०१८ को रिलीज़ होने वाली फिल्म धड़क जिससे श्रीदेवी की बेटी जहान्वी कपूर और शाहिद कपूर के भाई ईशान खट्टर बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले है। धड़क भी मराठी ब्लॉकबस्टर सैराट का रीमेक है। सैराट एक बहुत ही खूबसूरत प्रेमकहानी है जिसमे बहुत ही उम्दा तरीके से हमारे देश में आज भी पनप रही ऑनर किलिंग को दिखाया गया है और अब लोगो की नज़र इसके हिंदी रीमेक पर है। वही जल्द ही रिलीज़ होने वाली है फिल्म फन्ने खान जिसमे सालों बाद दर्शकों को फिर से ऐश्वेर्या राय बच्चन और अनिल कपूर की जोड़ी देखने को मिलेगी। फन्ने खान भी बेल्जियन फिल्म एव्रीबडीज़ फेमस का हिंदी रीमेक है। २८ दिसंबर को रिलीज़ होने वाली फिल्म सिम्बा भी साउथ की मशहूर फिल्म टेम्पर का ही रीमेक है।२३ मार्च २०१८ में रिलीज़ हुई फिल्म हिचकी जिससे कई सालो बाद रानी मुख़र्जी चोपड़ा ने बॉलीवुड में वापसी की। हिचकी भी हॉलीवुड फिल्म फ्रंट ऑफ़ द क्लास से ही इंस्पायर्ड थी। 
ऐसे ही आने वाले दौर में भी रीमेक का चलन चलता जाएगा और ऐसे ही हमे कई और बॉलीवुड रीमेक देखने का मौका मिलेगा।


यह भी पढ़ें :धड़क ट्रेलर – जहान्वी और ईशान रखेंगे बॉलवुड में पहला कदम

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More