THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में 18 सीटों पर आज वोटिंग, सुरक्षा में लगे सवा लाख सैनिक

87 मतदाता हैं तृतीय लिंग के

0 5,343
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की पूरी तैयारी हो गयी है। सोमवार सुबह से ही नक्सल प्रभावित आठ जिलों में चुनाव शुरू हो जाएँगे। यहाँ के मतदाता 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला भी करेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने रविवार को यहाँ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राय में प्रथम चरण के चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है। राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम भी किए गए हैं। इसके लिए राज्य में सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया है।

7 बजे से 3 बजे तक डाले जाएँगे वोट:

chhattisgarh-election-one-lakh-security-forces-deployed

उन्होंने आगे बताया कि राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हज़ार जवानों को यहाँ भेजा गया है। जिनमें अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवान शामिल हैं। क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं और पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए मोबाइल चेकपोस्ट भी बनाए गए हैं। साहू ने बताया कि प्रथम चरण के निर्वाचन वाले विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार सुबह 7 बजे से 3 बजे तक वोट डाले जाएँगे।

87 मतदाता हैं तृतीय लिंग के:

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

उन्होंने बताया कि बाक़ी के बचे आठ विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक वोटिंग होगी। साहू ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोण्टा में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं विधानसभा क्षेत्र खैरागढ, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे शाम पांच बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4336 है। जहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है। वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं।

मतदान कर्मियों को भेजा गया है हेलिकॉप्टर से:

chhattisgarh-election-one-lakh-security-forces-deployed

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने बताया कि प्रथम चरण में निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए कुल 19079 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है जो शांतिपूर्ण निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो चुके हैं। साहू ने बताया कि दुर्गम और संवेदनशील क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में कुल 942 मतदान कार्मिकों को हेलीकाप्टर के माध्यम से भेजा जा चुका है। जिनमें से बीजापुर जिले में 329 मतदान कर्मी, सुकमा जिले में 206, कांकेर जिले में 271, नारायणपुर जिले में 103, बस्तर जिले में 22 और कोण्डागांव जिले में 11 मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से भेजा गया है। शेष 16,400 मतदान कर्मिकों को बस के माध्यम से आज मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया गया है।

निर्वाचन आयोग रख सकता है मतदान केंद्रों पर नज़र:

साहू ने बताया कि प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्र 4336 हैं। जहां 4336 कंट्रोल युनिट, 4336 VVPAT मशीन और 5049 बैलेट युनिट लगाया गया है, वहीं आठ जिलों में 30 संगवारी मतदान केंद्र भी बनाया गया है, जहां महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि 18 विधानसभा क्षेत्रों में से तीन विधानसभा क्षेत्र जगदलपुर, राजनांदगांव तथा खुज्जी में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी की संख्या 16 से अधिक होने के कारण दो बैलेट यूनिट का उपयोग किया जा रहा है। शेष विधानसभा क्षेत्रों में एक बैलेट यूनिट का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 18 विधानसभा क्षेत्रों के कुल 4336 मतदान केन्द्रों में से 252 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गई है, जिसके माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग उन मतदान केन्द्रों पर नजर रख सकता है।


Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More