THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

अजीबो-ग़रीब तरह से बच्चा चोरी की घटनाएँ आ रही हैं सामने, कानपुर में महिला ने कहा….

स्टेशन पर खड़े होकर कर रहे थे ट्रेन का इंतज़ार

3,108

जब से समाज की शुरुआत हुई है तभी से अपराध भी शुरू हो गए। समाज में आज तरह-तरह के अपराध देखने को मिल रहे हैं। अपराधों से निपटने के लिए क़ानून बनाए गए हैं। लेकिन कई बार ये क़ानून भी पंगु नज़र आते हैं। समय-समय पर समाज के अपराधों ने अपना रूप भी बदला है। यानी कल जो अपराध हो रहे थे, आज भी हो रहे हैं, बस उसका रूप बदल गया है। आज के समय में समाज में कई तरह के अपराध हो रहे हैं। कुछ ऐसे भी अपराध हैं, जिसके बारे में आप सपने में भी नहीं सोच सकते हैं।

 

तेज़ी से फैल रही है फ़ेक न्यूज़:

आजकल बच्चा चोरी जैसी घटनाएँ देश में बहुत ज़्यादा बढ़ गयी हैं। बच्चा चोरी की घटना इतनी बढ़ गयी है कि अब इसकी अफ़वाह उड़ने पर भी लोग किसी को भी मौत के घाट उतार देते हैं। पिछले कुछ समय में ऐसी कई घटनाएँ सामने आ चुकी हैं, जिसमें बच्चा चोरी के अफ़वाह में कई महिलाओं को बुरी तरह पीटा गया और उन्हें मार दिया गया। इन अफ़वाहों को बढ़ाने में सबसे ज़्यादा सोशल मीडिया ने भूमिका निभाई है। ख़ासतौर से वाट्सएप ने। वाट्सएप पर आए दिन इस तरह की फ़ेक न्यूज़ तेज़ी से फैल रही है।

 

दिनदहाड़े हो गयी बच्चा चोरी की घटना:

child kidnapping

लेकिन आज हम आपको जिस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, वह कोई अफ़वाह नहीं बल्कि एक सच्ची घटना है। हाल ही में कानपुर में बच्चा चोरी की एक बहुत ही अजीबो-ग़रीब घटना देखने को मिली है। इसमें एक महिला ने इतनी चालाकी से बच्चा चुराया कि किसी को ज़रा भी शक नहीं हुआ। जानकारी के अनुसार कानपुर रेलवे स्टेशन पर बिहार के कटिहार जानें वाली ट्रेन का इंतज़ार कर रहे एक दम्पति का बच्चा दिनदहाड़े चोरी हो गया। यह पूरा मामला शुक्रवार का बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार बबलू आज़ाद अपनी पत्नी शायरा बानो और बच्चे के साथ रेलवे स्टेशन पर खड़े थे।

 

स्टेशन पर खड़े होकर कर रहे थे ट्रेन का इंतज़ार:

वे कटिहार जानें वाली ट्रेन का इंतज़ार प्लेटफ़ॉर्म नम्बर 7 पर खड़े होकर इंतज़ार कर रहे थे। गर्मी ज़्यादा होने की वजह से उनका 1 साल का बच्चा काफ़ी बेचैन हो रहा था। इस वजह से वह बहुत ज़्यादा रो भी रहा था। बच्चा को रोता देख एक महिला उसके पास बैठ गयी और उससे घुलने-मिलने की कोशिश करने लगी। आपको बता दे वह महिला कोई आम महिला नहीं बल्कि बच्चा चोरी करने वाली एक महिला थी। महिला अपने मंसूबे में कामयाब भी हो गयी और वह बच्चे को लेकर बात भी करने लगी। बच्चे के माता-पिता को महिला के मंसूबे का ज़रा भी पता नहीं चल पाया।

 

महिला बच्चे को लेकर वहाँ से चली गयी:

child kidnapping

जानकारी के अनुसार कानपुर के बिधुन के रहने वाले बबलू ने बताया कि महिला उनकी पत्नी शायरा बानो से कह रही थी कि बच्चा बहुत प्यारा है। इसे गर्मी लग रही है, इसी वजह से यह रो रहा है। इसके बाद बच्चा चोरी करने वाली महिला ने कहा कि इसके लिए कुछ चीज़ लेकर आओ। महिला की बात सुनकर बबलू बच्चे के लिए कुछ लेने चला गया। मौक़ा पाकर महिला ने कहा कि बच्चा मुझे दे दो मैं इसे थोड़ी देर घुमा देती हूँ यह चुप हो जाएगा। महिला की बात सुनकर शायरा बानो ने उसे अपना बच्चा दे दिया। महिला वहाँ से बच्चे को लेकर चली गयी।

 

पुलिस ने अज्ञात महिला के ख़िलाफ़ मामला दर्ज करके शुरू कर दी जाँच:

काफ़ी समय तक इंतज़ार करने के बाद भी जब महिला बच्चे को लेकर वापस नहीं आयी तो बबलू और शायरा बच्चे को स्टेशन पर यहाँ-वहाँ ढूँढने लगे। लेकिन उन्हें बच्चा नहीं मिला। इसके बाद इस घटना की जानकारी बबलू और पत्नी शायरा ने जीआरपी को दी। जब जीआरपी ने जाँच करने के लिए स्टेशन पर लगे सीसीटीवी फूटेज को खंगाला तो सच्चाई सबके सामने आ गयी। इसमें महिला बच्चे को लेकर स्टेशन के बाहर जाते हुए दिखी। इसके बाद जीआरपी ने अज्ञात महिला के ख़िलाफ़ मामला दर्ज करके जाँच शुरू कर दी।

 

आए दिन आ रही हैं बच्चा चोरी की घटनाएँ:

सीसीटीवी फूटेज में दिख रही महिला की तस्वीर को निकालकर जगह-जगह पर चिपका दिया गया है, ताकि जैसे ही उसके बारे में पता चले कोई सूचना दे दे। पुलिस ने पीड़ित माता-पिता को जल्दी ही बच्चे को ढूँढ निकालने का भरोसा देकर आरोपी महिला को गिरफ़्तार करने की बात भी की। आपको बता दें यह इस तरह की पहली घटना नहीं है, जब किसी बच्चे को चोरी कर लिया गया हो। आए दिन इस तरह की बच्चा चोरी की घटनाएँ सामने आती ही रहती हैं। इसलिए कहा जाता है कि बच्चे को लेकर किसी भी तरह की असावधानी बरतना नुक़सानदायक हो सकता है।

 

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए बरतनी होगी सावधानी:

हर साल भारत में हज़ारों बच्चे चोरी हो जाते हैं, इनमें से कुछ तो मिल भी जाते हैं, लेकिन ज़्यादातर का पता भी नहीं चल पाता है। जिस माँ-बाप का बच्चा चोरी हो जाता होगा, उसके दिल पर क्या बितती होगी, इसे एक माँ-बाप ही समझ सकते हैं। इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि माँ-बाप अपनी तरफ़ से जितनी सावधानी हो सके बरतें और किसी को अपने बच्चे के क़रीब भी ना आने दें। ख़ासतौर से किसी अजनबी को अपने बच्चे से दूर ही रखें। क्योंकि किसी के मन में क्या है, इसके बारे में पता नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए ख़ुद से ही सावधानी बरतना ज़रूरी होता है।

 


यह भी पढ़े:

 

 

 

 

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More