THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

25 साल की उम्र के बाद महिलाओं को ज़रूर खाने चाहिए ये 5 फल, सेहत के लिए है फ़ायदेमंद

करना पड़ता है कई शारीरिक समस्याओं का सामना

41
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

इस दुनिया में महिला और पुरुष दोनो ही रहते हैं। महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि इनके शरीर की बनावट पुरुषों के मुक़ाबले कमज़ोर होती है। दोनो के शरीर की क्षमता भी अलग-अलग होती है। शरीर की क्षमता के अनुसार ही दोनो के खान-पान की ज़रूरतें भी अलग-अलग होती हैं। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे कमज़ोरी भी बढ़ने लगती है। महिला ऑफ़िस जानें वाली हो या घर में रहने वाली हो, उसको कमर दर्द, थकान, ब्यूटी प्रॉब्लम, एनिमिया आदि की परेशनियाँ 25 की उम्र के बाद बढ़ जाती है।

करना पड़ता है कई शारीरिक समस्याओं का सामना:

इसलिए इस उम्र के बाद अपने खान-पान का ख़ास ख़याल रखना बहुत ही ज़रूरी होता है। पहले की तुलना में आज के समय में पौष्टिक आहारों की काफ़ी कमी है। पहले के ज़माने में मोटे अनाजों का सेवन किया जाता था, जिसमें भरपूर मात्रा में शरीर के लिए ज़रूरी तत्व पाए जाते थे। लेकिन आज के समय में लोगों ने अपनी खान-पान की आदतों में परिवर्तन कर लिया है। इसकी वजह से उन्हें कई शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि अपने खान-पान का ख़ास ख़याल रखना बहुत ज़रूरी होता है।

पोषक तत्वों का ख़ज़ाना होते हैं फल:

भले ही कितना भी काम का दबाव हो लेकिन अपने डाइट को अनदेखा नहीं करना चाहिए। महिलाओं के लिए यह और भी ज़रूरी हो जाता है। महिलाओं को घर भी सम्भालना होता है। विटामिन और पोषक तत्वों का ख़ज़ाना फल महिलाओं के शरीर की कई कमियों को दूर करने में मददगार होता है। इन फलों को आपको भी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके महिलाएँ 25 की उम्र के बाद भी सेहतमंद रह सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन फलों को महिलाएँ ज़रूर शामिल करें अपनी डाइट में:

चेरी:

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

नाइटेड टेस्ट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी पाया जाता है। इसलिए हर महिला को एक दिन में 20 से 30 चेरी का सेवन करना चाहिए। इससे अच्छी नींद, याददाश्त बढ़ाने, मोटापा कम करने, दिल और डायबिटीज़ जैसी परेशानियों से बचाव रहता है।

पपीता:

पपीता के बारे में कहा जाता है कि यह कई गुणों से भरपूर होता है। पपीते में पपाइन नाम का एंज़ाइम पाया जाता है जो खाने को आसानी से पचाने का काम करता है। पाचन क्रिया को मज़बूत रखने के लिए हर महिला और पुरुष को दिन में हर रोज़ 2 कटोरी पपीते का सेवन करना चाहिए।

सेब:

सेब के बारे में कहा जाता है, ‘An Apple A Day Keeps Doctor Away’ यानी हर रोज़ एक सेब खाने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे और डॉक्टर की कभी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। सेब के सेवन से सेहत के साथ ही नेचुरल ग्लो भी बरक़रार रहता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट तत्व ख़ून के संचार को संतुलित रखते हैं। सेब खाने से दाँत भी मज़बूत रहते हैं। इस वजह से हर रोज़ कम से कम एक सेब ज़रूर खाना चाहिए।

अमरूद:

अमरूद में भरपूर मात्रा में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल और फ़ाइबर पाया जाता है। इसी वजह से अमरूद को सुपर फ़ूड की लिस्ट में शामिल किया जाता है। केवल 100 ग्राम अमरूद में 228.3 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है। इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है और क़ब्ज़ से राहत मिलती है। इसके साथ ही अमरूद के सेवन से मुँह के छाले, कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज़ की समस्या से राहत मिलती है।

टमाटर:

टमाटर लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है। टमाटर में इतने गुण पाए जाते हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं। महिलाओं में एनिमिया एक आम समस्या है। एनिमिया यानी ख़ून की कमी होना। ख़ासतौर पर जब महिलाएँ गर्भवती होती हैं तो उनमें ख़ून की कमी हो ही जाती है। एनिमिया को अनदेखा करना महिलाओं की सबसे बड़ी भूल हो सकती है। ख़ून की कमी को पूरा करने के लिए और एनिमिया से बचने के लिए टमाटर का सेवन किया जा सकता है। यह पेट को सही रखने के साथ ही कैंसर की कोशिकाओं को भी मारता है।


Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More