THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

फेसबुक सीईओ मार्क ज़करबर्ग को हुआ 6.06 अरब डॉलर का नुकसान ! डेटा लीक का है मामला !

0 52

फेसबुक सीईओ मार्क ज़करबर्ग को हुआ 6.06 अरब डॉलर का नुकसान ! डेटा लीक का है मामला !

दुनियाभर में सबसे अधिक इस्तेमाल होनेवाला फैसबुक पर  करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक करने का आरोप सामने आया है  और अब इस मामले में फेसबुक सीईओ मार्क को  तगड़ा झटका लगा है  सोमवार को फेसबुक  के शेयर करीब 7 फीसदी टूट गए और कंपनी के मार्केट वैल्यू में करीब एक दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपये) तक की गिरावट आ गई।

फेसबुक के डिप्टी लीगल एडवाइजर पॉल ग्रेवाल ने अपने ब्लॉग में कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और जांच पूरी होने तक ‘कैम्ब्रिज एनालिटिकल’ का निलंबन जारी रहेगा। इसी फर्म ने ट्रम्प के इलेक्शन कैंपेन में अहम भूमिका निभाई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन के ऑब्जर्वर के अनुसार 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिकल’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं। इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया है। इस खबर के बाद अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी फेसबुक से जवाब-तलब किया है। इसका खासा असर कंपनी के स्टॉक पर दिखा। फेसबुक सीईओ मार्क ज़करबर्ग को हुआ 6.06 अरब डॉलर का नुकसान ! डेटा लीक का है मामला ! 

बीबीसी के अनुसार फेसबुक के डिप्टी लीगल एडवाइजर पॉल ग्रेवाल ने अपने ब्लॉग में कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और जांच पूरी होने तक ‘कैम्ब्रिज एनालिटिकल’ का निलंबन जारी रहेगा। इसी फर्म ने ट्रम्प के इलेक्शन कैंपेन में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर कानूनी कदम भी उठाया जा सकता है !

रिपोर्ट्स के अनुसार कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अलैक्जेंडर कोगन ने वर्ष 2015 में एक ‘पर्सनालिटी ऐप’ बनाया था और उससे चुनाव को लेकर वोटर्स के रुझान और पसंद-नापसंद के बारे में खासी डिटेल्स जुटाई थीं। उन्होंने बाद में डाटा को कैम्ब्रिज ऐनालिटिकल और उसकी मुख्य कंपनी स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशंस समेत तीसरी पार्टी को बेच दिया !


फोटो सौजन्य – medium.com, wallpapers-web

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More