THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

इन चार खिलाड़ियों ने बाद में सम्भाली अपने देश की सत्ता,

52
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

खेल और राजनीति का हमेशा से ही गहरा सम्बंध रहा है। कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने खेल जगत में भी ख़ूब नाम कमाया और बाद में राजनीति में घुसकर अपने देश की तक़दीर भी बदली। भारत में भी कई खिलाड़ी रह चुके लोगों ने राजनीति में अपना भाग्य आज़माया। हालाँकि भारत का कोई भी खिलाड़ी सत्ता में शीर्ष पर नहीं पहुँच पाया। आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खेल में तो बेहतर थे ही राजनीति में आनें के बाद इसमें भी ख़ूब बेहतर साबित हुए। इन्होंने राजनीति में क़दम रखकर देश की सत्ता में शीर्ष पर भी अपना क़ब्ज़ा जमाया।

 

ये खिलाड़ी पहुँचे अपने देश में सत्ता के शीर्ष पर:

इमरान खान:

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान को किसी पहचान की ज़रूरत नहीं है। इमरान खान एक बेहतरीन क्रिकेटर के साथ ही इस समय एक बेहतरीन राजनेता भी हैं। इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ ने सबसे ज़्यादा सीटें जीती थी। इमरान खान अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए हैं। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। इन्होंने क्रिकेटर से लेकर प्रधानमंत्री के सफ़र के दौरान कई मुश्किलों का सामना किया, लेकिन हार नहीं मानी। आज इमरान खान ने अपने सपने को पूरा करके दिखा दिया है।

 

जॉर्ज वी:

आम लोग इनके बारे में भले ही ना जानते हों लेकिन ये अफ़्रीका के सबसे महान फूटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। इसके अलावा ये इकलौते ऐसे अफ़्रीकी फूटबॉल खिलाड़ी हैं, जिन्हें वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ द ईयर से नवाज़ा गया है। जॉर्ज वी ने बेलन डी ओर का ख़िताब भी जीता है, इन्होंने मोंको, पेरिस सेंट जर्मन्स और एसी मिलान के साथ मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी की तरफ़ से फूटबॉल भी खेला है। फूटबॉल का कैरियर सफलता पूर्वक ख़त्म करने के 14 साल बाद 2017 में 51 साल की उम्र में इस खिलाड़ी को लाइबेरिया के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। जॉर्ज वी लाइबेरिया के 25वें राष्ट्रपति हैं।

 

गेराल्ड फ़ोर्ड:

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

आपकी जानकारी के लिए बता दें गेराल्ड फ़ोर्ड संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के 38वें राष्ट्रपति थे। इसके अलावा ये अमेरिका के एक बेहतरीन फूटबॉल खिलाड़ी भी थे। फ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन की टीम में सेंटर, लाइनबैक और लॉंग स्नैपर थे। इनके समय में मिशिगन टीम दो सत्रों तक कोई भी मैच नहीं हारी थी। अमेरिका में खेल से जुड़ा एक अन्य नाम भी राजनीति में काफ़ी प्रसिद्धि पा चुका है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं, हॉलीवुड एक्टर और बॉडी बिल्डिंग की दुनिया के बेताज बादशाह अर्नाल्ड स्वार्जनेगर का। ये कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर रह चुके हैं।

 

ब्लादिमीर पुतिन:

ब्लादिमीर पुतिन के बारे में किसी को कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है। ब्लादिमीर पुतिन इस समय रूस के राष्ट्रपति हैं। इससे पहले भी ये एक बार रूस के राष्ट्रपति रहे हैं। बहुत कम लोगों को इनके बारे में पता है कि ये बिना शर्ट के घुड़सवारी से लेकर कभी-कभी आइस हॉकी में भी अपना जलवा बिखेर चुके हैं। इसके साथ ही पुतिन जुडो में रूस के पहले आठवें डैन ब्लैक बेल्ट थे। वैसे तो हमेशा से ही रूस का भारत के प्रति दोस्ताना रवैया रहा है, लेकिन पुतिन भारत के एक बहुत अच्छे दोस्त हैं। वो हर समय भारत की मदद के लिए आगे रहते हैं।

 

हो चुकी हैं गेराल्ड की मौत:

सही कहा गया है कि कब किसकी क़िस्मत बदल जाए कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसी तरह इन खिलाड़ियों की भी क़िस्मत बदली और ये भी अपने देश की राजनीति में शीर्ष पर क़ाबिज़ हुए। हालाँकि इसमें से आज गेराल्ड फ़ोर्ड अब इस दुनिया में नहीं हैं। इनकी मौत 26 दिसम्बर 2006 को हुई थी। भारत के भी कई खिलाड़ी राजनीति के मैदान में उतरे हुए हैं। अब ये देखना है कि वो भी इन खिलाड़ियों की तरह देश की सत्ता में शीर्ष तक पहुँच पाते हैं या नहीं।

 


इसे भी पढ़ें:

 

 

 

 

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More