THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

फादर्स डे 2018: इन रोचक बातों के बारे में क्‍या जानते हैं आप

Fathers-Day-2018-do-you-know-these-interesting-facts-about-fathers-day

125

Fathers Day

माना जाता है  की इस दुनिया में सबसे बड़ा दर्जा एक मां का होता है। इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि एक बच्चे को बड़ा और शिष्ट बनाने में उसके पिता का कोई रोल नहीं होता। माता- पिता एक सिक्के के दो पहलू हैं, जो एक दूसरे के बिना अधूरें है।  Fathers dayपिता जहाँ बेटे का पहला हीरो होता है वही बेटी का पहला आदर्श। एक पिता ही है जो हमेशा आपने बच्‍चों के लड़खड़ाते कदमों को संभालने की कोशिश करता है। खुद तकलीफ उठाकर अपने बच्चों को दुनियाभर की खुशियां देने के हर संभव प्रयास करता है।

बच्चे को छोटी सी भी प्रॉब्लम में देखकर जितना दर्द एक मां महसूस करती होगी उतना ही दर्द एक पिता भी महसूस करता है। लेकिन फर्क इतना है की माँ अपने दर्द को प्यार में बदलकर दर्शाती है और पिता अपने दर्द को छुपा लेते है। 

आज फादर्स डे पुरे दुनिया में खूब धूमधाम से मनाया जाता है। कोई इससे घर पर पापा को सरप्राइज पार्टी देकर मानते है तो कोई होटल्स या रेस्टोरेंट्स में जाकर मानता है।तो चलिए जानते है की आज की दिन कहाँ और कैसे  हुई शुरू।

फादर्स डे हर साल दुनिया भर में जून के तीसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है. फादर्स डे सेलिब्रेट करने के पीछे भी दो रोचक कहानियां है
कुछ खबरों को मानें तो सबसे पहला फादर्स डे 19 जून, 1910 को वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में मनाया गया। दरअसल सोनोरा की मां की मृत्यु के बाद उनके पिता ने ही अकेले रहकर उनकी अच्छे से परवरिश की। सोनोरा अपने पिता की छठी बेटी थी। एक दिन सोनोरा के दिल में ख्याल आया कि मदर्स डे की तरह आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? बस फिर क्या था अपने पिता को सम्मान देने के लिए सोनोरा ने 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया।
वही दूसरी कहानी ये है कि 6 दिसम्बर 1907 को पश्चिम वर्जीनिया में एक दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में फादर्स डे का आयोजन 1908 में ग्रेस गोल्डन क्लेटन नामक महिला ने किया था।
Fathers day interesting facts about fathers Day1972 में फादर्स डे को राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।
दुनिया के सबसे बुजुर्ग पिता है नानू राम जोगी। नानू राम जोगी भारत के एक किसान है।  90 साल के जोगी 2007 में अपने 21वें बच्चे के पिता बने थे।
साथ ही ये भी बता दें की पापा को गिफ्ट करने को सोच रहे है। उसके लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट है घड़ी या फिर टाई।


 

यह भी पढ़ेSudama prasad premi

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More