THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

फीफा विश्व कप 2018: क्या आप जानते हैं फीफा की शुरुवात कैसे हुई ? पढ़िए

1,346
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

                                 फीफा विश्व कप २०१८

Fifa world cup 2018फीफा विश्व कप – यह एक ऐसा समय है जब हमारी देश की जनता अपने देश को भूल कर दो अलग-अलग देशों की जीत के लिए एक दूसरे से भिड़ने लग जाती  है। फुटबॉल हमारे देश का खेल नहीं है लेकिन इसका शुमार हमारे देश के हर बच्चे में है। फीफा विश्व कप का पागलपन शायद हमारे देश में भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच जैसा होता है। सभी पूरे जोश के साथ अपनी पसंदीदा टीम का समर्थन करते है। जैसा की आजकल देखने को मिलता है। फीफा २०१८ का शुमार हर बार की तरह इस बार भी अपनी चरमसीमा पर है। भले ही भारत उन देशों में से नहीं है जो कि फीफा २०१८ में एक दूसरे से मुकाबला कर रही है पर फिर भी इसका पागलपन भारत में अभी भी बरक़रार है।

फीफा विश्व कप की शुरुआत :

Fifa world cup 2018फीफा विश्व कप फुटबॉल का सबसे बड़ा आयोजन है जो कि हर चार साल में अलग-अलग देशों में खेला जाता है फीफा विश्व कप की शुरुआत १९३० में हुई थी। द्वीत्य विश्व युद्ध के कारण केवल १९४२ और १९४६ में फीफा विश्व कप आयोजित नहीं किया गया था। आखिरी बार २०१४ ब्राज़ील में हुए फीफा विश्व कप के विजेता बनी थी जर्मनी। अब तक खेले गए १९ विश्व कप टूर्नामेंट को आठ अलग-अलग देशों की टीमों के द्वारा जीता गया है ब्राज़ील ने यह ख़िताब महज़ ५ बार जीता है। वहीं इटली और जर्मनी ने चार-चार बार यह ख़िताब हासिल किया है। वहीं अर्जेंटीना और उरुगुए ने दो-दो बार। फ्रांस ,स्पेन और इंग्लैंड ने इस ख़िताब को १-१ बार हासिल किया।

फीफा विश्व कप – इंडिया :

भारतीय फुटबॉल टीम १९५० और १९६० की शुरुआत में एशिया की सब से बेहतरीन फुटबॉल  टीम मानी जाती थी। सईद अब्दुल रहीम की कोचिंग के अंतर्गत भारत ने १९५१ और १९६२ में स्वर्ण पुरस्कार जीता। और १९५६ में हुए समर ओलंपिक्स में चौथा स्थान हासिल किया था। भारतीय फुटबॉल टीम का चयन आजतक नहीं हुआ है। परन्तु इस वर्ष सुनील छेत्री की कप्तानी के अंतर्गत भारत की फीफा वर्ल्ड कप में ९७वी रैंकिंग को देखते हुए ऐसा लगता है कि भारतीय फुटबॉल टीम भी इस खेल के मैदान में आगे बढ़ रही है।

फीफा विश्व कप २०१८:

Fifa world cup 2018अब बात की जाए आजकल हो रहे फीफा विश्व कप २०१८ के बारे में। फीफा विश्व कप २०१८ २१वां फीफा विश्व कप है जो कि रूस में १४ जून  से शुरू हो गया था और १५ जुलाई २०१८ को अंतिम मैच के साथ समाप्त हो जाएगा। इस बार ३२ टीम्स इसमें भाग ले रही है। वही पूरे टूर्नामेंट में २६ मैच खेले जाएंगे।  टूर्नामेंट की ओपनिंग सेरेमनी गुरुवार,१४,जून को मास्को में रखी गयी थी जिसके बाद होस्ट टीम रूस और सऊदी अरब के मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत हुई। अब बात की जाए सब के चहीते लिओनल मेस्सी की जिनका यह आखिरी विश्व कप है। निजनि नोव्गोरोड में क्रोएशिया के हाथों ३-० से शिकस्त खाने के बाद लिओनेल मेस्सी काफी निराश दिखाए दिए। सर्वश्रेष्ठ फूट्बॉलरो में शुमार मेस्सी को उम्मीद थी की अपने आखिरी विश्व कप में वह फुटबॉल  की यह सबसे बड़ी ट्रॉफी थाम सकेंगे लेकिन क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त खाने के बाद उनका यह सपना हमेशा के लिए टूट सा गया।
वहीँ क्रिस्टिआनो रोनाल्डो हर बार की तरह इस बार भी अपने फॉर्म में दिखे। रोनाल्डो ने अकेले अपने दम पर हार की कगार पर खड़ी पुर्तगाली टीम को स्पेन के खिलाफ ३-३ से ड्रा करने में सफलता दिलाई। तीन विश्व खेलने वाले रोनाल्डो ने इस मैच में हैट्रिक लगाई जब कि स्पेन के लिए डिएगो कोस्टा ने दो और नाचो ने एक गोल किया। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष फीफा विश्व कप २०१८ को जीतने की बारी ब्राज़ील की है। खेर यह कहना तो बहुत ही मुश्किल है की कौन अंत में बाज़ी मार जाऐगा पर हम आशा करते है कि सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीम यह ख़िताब अपने नाम कर जाए।
SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More