THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

- Advertisement -

हर रोज़ खाएँ अनानास होंगे ऐसे चमत्कारी फ़ायदे कि देखकर हो जाएँगे हैरान

वज़न कम करके करता है हड्डियों को मज़बूत

2,897

आज के समय में लोग तरह-तरह बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। इनमें से कई बीमारियाँ ग़लत खान-पान की वजह से होती हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि अपने खान-पान का ख़ास ख़याल रखा जाए। मानसून के मौसम में खान-पान में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है। थोड़ी सी भी लापरवाही करने पर व्यक्ति कई तरह की शारीरिक परेशानियों से घिर जाता है। फलों का सेवन हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में अगर मौसमी फलों का सेवन किया जाए तो यह बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

वज़न कम करके करता है हड्डियों को मज़बूत:

pineapple
Source: naturalnews.com

बाज़ार में कई तरह के फल मौजूद हैं। इन्ही में से एक फल देखने में बड़ा ही अजीब लगता है, लेकिन इसके कई फ़ायदे हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं अनानास की। अनानास गुणों का ख़ज़ाना है। अनानास मानसून का फल है और इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, फ़ाइबर, एंटी-आक्सिडेंट के साथ फ़ास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह वज़न कम करने और हड्डियों की मज़बूती के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है। इसके साथ ही अनानास के सेवन से इम्यूनिटी पॉवर भी बढ़ती है। अनानास प्रजनन क्षमता भी बढ़ाने का काम करता है।

अनजान होंगे अनानास के इन फ़ायदों से:

आज हम आपको अनानास के सेवन से होने वाले कुछ फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन आप इससे पहले शायद ही अनानास के इन फ़ायदों के बारे में जानते होंगे।

 

अनानास खाने से होते हैं ये फ़ायदे:

pineapple

*- आर्थराइटिस में आराम:

आर्थराइटिस एक ख़तरनाक बीमारी है। इससे हड्डियों में ख़तरनाक दर्द होता है। अनानास में मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत करने का काम करता है। इसके रोज़ाना सेवन से माँसपेशियों और जोड़ों में होने वाला दर्द और जलन दूर हो जाता है। साथ ही आर्थराइटिस की समस्या से भी राहत मिलता है।

*- वज़न घटाने में सहायक:

मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए भी अनानास का सेवन किया जा सकता है। इसमें कैलोरी की कम मात्रा पायी जाटी है साथ ही फ़ैट भी नहीं होता है जो वजह कम करने में मददगार होता है।

 

*- बढ़ाएँ इम्यूनिटी पॉवर:

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके रोज़ाना सेवन से शरीर की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ जाती है। इसके सेवन से मानसून में होने वाली बीमारियों से भी राहत मिलती है।

 

*- दिलाए किडनी स्टोन के दर्द से छुटकारा:

किडनी में स्टोन होने पर भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी किडनी में स्टोन है और आप भी भयानक दर्द से पीड़ित हैं तो हर रोज़ एक गिलास अनानास का जूस पीएँ। इससे किडनी स्टोन का दर्द कम होता है।

 

*- करे पचानतंत्र मज़बूत:

पचानतंत्र के फ़ाइबर बहुत ज़रूरी होता है जो अनानास में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें ब्रोमेलेन भी होता है जो पाचन क्रिया को मज़बूत करने का काम करता है।

 

*- अस्थमा को दूर करे:

जिन लोगों को अस्थमा की समस्या होती है या अधिक कफ की समस्या से पीड़ित हैं तो हर रोज़ दो स्लाइस अनानास का सेवन करें। इससे फेफड़े साफ़ होते हैं और कफ की समस्या से भी निजात मिलता है।

 

*-दाँतों के लिए लाभदायक:

अगर आपके दाँत भी कमज़ोर हैं तो उसकी मज़बूती के लिए अनानास का सेवन करें। इसके साथ ही अनानास के सेवन से मूनह की बदबू भी दूर हो जाती है साथ ही मसूड़ों के दर्द से भी राहत मिलता है।


यह भी पढ़े- 

 

.

 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...