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खाली पेट कभी न खाएं ये 7 चीजें, हो सकता है बहुत नुकसान

आपकी यह आदत आपकी हेल्थ पर भारी पड़ सकती है|

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सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दी में हम कुछ भी खाली पेट खाकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं| आपकी यह आदत आपकी हेल्थ पर भारी पड़ सकती है| सुबह का नाश्ता हमारे बॉडी के लिए बहुत इंर्पोटेंट होता है| अगर आप अच्छा ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। कई लोग सुबह उठते ही कॉफ़ी या फिर चाय पीते हैं, जबकि यह गलत है। अगर आप भी ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि सुबह उठकर खाली पेट आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें, जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए…

 

ख़ाली पेट नहीं खानी चाहिए ये चीज़ें:

दही:

दही में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन खाली पेट इसे खाने से आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हेल्दी बैक्टीरिया खत्म होने लगते हैं। जिससे आपको उल्टी होने की फीलिंग आती है और दिनभर पेट भरा भरा लगता है| इसलिए सुबह दही नहीं खाना चाहिए।

 

मसालेदार खाना:

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी चीजें नहीं खानी चाहिए| इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी बनी रहती है और यह अल्सर की वजह भी बन सकता है|

 

कोल्ड ड्रिंक:

कुछ लोगों की आदत होती है सुबह-सुबह कोल्ड ड्रिंक पीने की| यह आपके हेल्थ के लिए अच्छी बात नहीं है| इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है| यह पेट के एसिड से मिलकर पाचनशक्ति को कमजोर कर देता है|

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टमाटर:

टमाटर को कभी भी खली पेट नहीं खाना चाहिए| इसमें अधिक मात्रा में एसिड होता है| इसे खाने से गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है और साथ ही पथरी की शिकायत भी हो सकती है|

 

मीठा:

सुबह उठते ही खाली पेट मीठी चीजें कभी नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इससे आपका इन्सुलिन लेवल बढ़ जाता है| इसे रोजाना सेवन करने से डायबिटीज का ख़तरा बढ़ सकता है।

 

कॉफी:

खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है| दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम में प्रॉब्लम होने लगती है| इसे एसिडिटी लेवल भी बढ़ने का खतरा ज़्यादा हो जाता है|

 

चिप्स:

चिप्स का सेवन भी खाना न हजम होने वालों को लिए खतरनाक होता है| आलू में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में भी सामान्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले अधिक समय लगता है। इसलिए चिप्स और तली-भुनी चीजों के सेवन से बचें|

 


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