THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

हाई ब्लड प्रेशर के इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नज़रअन्दाज़, नहीं तो होगी परेशानी

0 5,049

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, यह मौसम अपने साथ कई शारीरिक परेशनियाँ लाता है। सर्दी के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज़्यादा होती है। इसे हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इसके लक्षण उसी समय सामने आते हैं, जब स्थिति स्थिति गम्भीर होती है। ख़ून का प्रवाह ज़्यादा होने से धमनियों पर ज़्यादा दबाव पड़ने लगता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। कुछ संकेतों से आप आसानी से जान सकते हैं कि ब्लड प्रेशर नियंत्रण से बाहर हो रहा है या नहीं।

 

इन संकेतों से जानें ब्लड प्रेशर की स्थिति:

सिरदर्द:

ठंड की वजह से अक्सर ही लोगों के सिर में दर्द होता है। लेकिन कई बार ऐसा तनाव या डिहाइड्रेशन की वजह से भी हो सकता है। अगर बार-बार ऐसा होता है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीएँ और आराम करें।

 

https://static.punjabkesari.in/multimedia/11_33_095828610seasonal-affective-disorder-ll.jpg

पसीना आना:

मानसिक तनाव की स्थिति के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है। ऐसे में पैनिक अटैक भी हो सकता है। जब नसों में झनझनाहट महसूस हो, पसीना आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

 

मितली आना:

जब किसी व्यक्ति का अचानक से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है तो शरीर में आए इस बदलाव की वजह से मितली होने लगती है। इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है।

 

साँस की घुटन:

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम में उतार-चढ़ाव होने लगता है। जिससे साँस लेनी में परेशानी महसूस होने लगती है। अगर इस तरह का कोई संकेत दिखाई दे तो बिना देर किए डॉक्टर से सम्पर्क करें।

 

high-blood-pressure-symptoms-in-winter

 

अगर इन संकेतों का व्यक्ति ख़याल रखे तो वह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आसानी से बच सकता है।

 

 


 

Loading...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More