THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

हिमा ने रचा कीर्तिमान, विश्व स्तर पर भारत को जिताया पहला गोल्ड

2,707

भारत की 18 वर्षीय एथलीट हिमा दास ने फिनलैंड के टैम्पेयर शहर में आयोजित IAAF विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता है. ये दौड़ उन्होंने 51.46 सेकंड में पूरी करी. पूरा देश हिमा की जीत का जश्न मना रहा हैं. हिमा इस लेवल पर ट्रैक चैम्पयनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. इससे पहले भारत के किसी खिलाड़ी ने किसी भी स्तर पर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड नहीं जीता है. अंतरराष्ट्रीय ट्रैक पर भारत की ये ऐतिहासिक जीत है. हिमा ने सेमीफाइनल में 52.10 सेकंड में दौड़ पूरी करी थी और पहला स्थान प्राप्त किया था. इस कीर्तिमान के बाद उन्होंने दिग्गज मिल्खा सिंह और पीटी उषा को भी पीछे छोड़ दिया.

 

हिमा दास का परिचय

 

हिमा दास असम के जिले नगांव के छोटे से गांव धिंग की रहने वाली हैं. उनकी उम्र 18 साल है. हिमा का परिवार बेहद साधारण है. उनके पिता किसान हैं और चावल की खेती करते हैं. हिमा ६ भाई बहनों में सबसे छोटी हैं. बचपन में हिमा अक्सर लड़कों के साथ फुटबॉल खेला करती थी. हिमा का सपना था वो स्ट्राइकर बनें. इस सपने को पूरा करने के लिए उनकी आर्थिक व्यवस्था काफी तंग थी. लेकिन हिमा ने हार नहीं मानी. हिमा के कोच ने इसमें उनकी काफी मदद करी और उन्हें ट्रेन किया.

हिमा के कोच निपोन दास का कहना है, ‘एथलीट बनने के लिए हिमा को अपना परिवार छोड़कर लगभग 140 किलोमीटर दूर आकर रहना पड़ा था.’

अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में खेले गए कॉमनवेल्थ खेलों की 400 मीटर की स्पर्धा में हिमा दास ने छठा स्थान हासिल किया था. 400 मीटर की इस दौड़ को उन्होंने 51.32 सेकंड में पूरा किया था.                                                                                  देश की इस उभरती प्रतिभा को दिल से शुभकामनायें. आशा है वो आगे भी देश का नाम इसी तरह रोशन करते रहेंगी.पूरा देश हिमा दास को बधाई सन्देश दे रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी ट्वीट करके हिमा को शुभकामनायें दी.

Hima Das

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द जी ने भी इस ऐतिहासिक पल के लिए हिमा को बधाई दी.

Hima Das

वहीं अमिताभ बच्चन भी हिमा को बधाई देने में पीछे नहीं रहे.

Hima Das


यह भी पढ़े: 

 

 

Comments
Loading...