THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो चिंता करने की बजाय अपनाएँ ये उपाय, होगा फ़ायदा

बाल झड़ने की हो सकती हैं कई वजहें

0 5,838
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

किसी भी व्यक्ति की सुंदरता में उसके बालों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। यही वजह है कि सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ्य रखना जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा होता है। बाल झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं। संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके झड़ते बालों को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही बाल लम्बे और चमकदार भी बनते हैं।

झड़ते बालों

इस तरह से रखने बालों का ख़याल:

*- अगर आपके बाल रूखे हैं तो उसकी कंडीशनिंग करने और उसमें चमक लाने के लिए घर की रसोई की कुछ चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों की कंडीशनिंग के लिए आप अंडे की ज़र्दी, शहद और मेयोज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 2-3 अंडे की ज़र्दी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए बालों पर लगाएँ और बाद में धो लें।

home remedies and tips-for-strong-long-and-shiny-hairs

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

*- रूसी की वजह से भी बाल तेज़ी से झड़ते हैं, एवं इसकी वजह से कई जगहों पर शर्मिंदा भी होना पड़ता है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए नींबू, विनेगर, आँवला और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। एप्पल साइड विनेगर, आँवला पाउडर में नींबू की कुछ बूँदे डालकर पेस्ट बना लें और इससे सिर की मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

*- तैलिय, चिपचिपे बाल भी एक बहुत बड़ी समस्या हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए बालों में शैम्पू करने से पहले विनेगर से धो लें। इससे बालों का अतिरिक्त तेल आसानी से निकल जाता है।

*- झड़ते बालों की समस्या से आज के समय में लगभग हर 10 में से 8 व्यक्ति परेशान है। झड़ते बालों से छुटकारा पाने की लिए प्याज़ का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल एक अच्छा उपाय हो सकता है। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो सप्ताह में 2-3 बार प्याज़ का रस बालों पर लगाएँ। इससे झड़ते बाल रुक जाएँगे।

home remedies and tips-for-strong-long-and-shiny-hairs

*- बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए हमेशा ठंडे पानी से ही बाल धोएँ। सल्फ़ेट रहित और पीएच बैलेंस वाले शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। गीले बालों पर भूलकर भी कंघी ना करें और चौड़े दाँत वाले कंघे का इस्तेमाल करें।

*- अपने खान-पान में संतुलित आहार शामिल करें। प्रोटीन युक्त, कम वसा और कम कार्बोहाईड्रेट वाला भोजन बालों के लिए सही माना जाता है। पलक, सेब और अनार बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं।


Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More