THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

इन लक्षणों को देखकर पहचाने किडनी की बीमारी, इस तरह से करें इसका बचाव

50 प्रतिशत लोगों को पता चलता है बीमारी के बारे में बाद में

3,766
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

मनुष्य के शरीर में ख़ून साफ़ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का अवशोषण करना, यूरिन बनाना, ज़हरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने जैसे सभी ज़रूरी काम किडनी ही करती है। इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि शरीर के लिए किडनी कितनी ज़रूरी होती है। आजकल के समय में व्यक्ति द्वारा अनजानें में की गयी कुछ हरकतें भी किडनी को काफ़ी नुक़सान पहुँचा देती हैं। ज़्यादातर किडनी की समस्याओं का पता स्क्रीनिंग के परिणाम द्वारा उच्च जोखिम होने पर ही लगता है।

ज़्यादातर लोग रहने लगे हैं बाहरी खाने पर निर्भर:

किडनी के बारे में यह आसानी से कहा जा सकता है कि यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी ख़ून में मौजूद पानी और ग़ैर ज़रूरी चीज़ों को बाहर करने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में रासायनिक पदार्थों का संतुलन, हार्मोन छोड़ना, रक्तचाप नियंत्रित करने में भी सहायता प्रदान करती है। बदलती जीवनशैली और काम के बढ़ते दबाव की वजह से आजकल लोग ज़्यादातर बाहर के खानों पर निर्भर रहने लगे हैं। इस वजह से धीरे-धीरे लोगों के खाने की प्लेट से पौष्टिक आहार ग़ायब होता जा रहा है। किडनी के रोगों से निपटने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद लेना बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है।

किडनी की बीमारी की वजह:

हर साल किडनी की ख़तरनाक बीमारी की वजह से लाखों लोग अपना जीवन गँवा देते हैं। लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसके बारे में ज़्यादातर लोगों को जानकारी तब होती है, जब बहुत देर हो चुकी होती है। दरअसल किडनी की बीमारी के लक्षण उस समय उभरकर सामने आते हैं, जब किडनी का 60-65 प्रतिशत हिस्सा ख़राब हो चुका होता है। इसी वजह से किडनी की बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसी वजह से समय रहते हुए इस बीमारी के लक्षणों की पहचान करना बहुत ही ज़रूरी होता है।

50 प्रतिशत लोगों को पता चलता है बीमारी के बारे में बाद में:

किडनी हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को छानने का काम करती है। ये विषाक्त पदार्थों को छानकर यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर कर देती है। लेकिन डायबिटीज़ जैसी बीमारियों, ख़राब जीवनशैली और कुछ दवाओं के कारण किडनी के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है। डायबिटीज़ और ब्लड प्रेसर किडनी के ख़राब होने की सबसे बड़ी वजहें बनती हैं। डायबिटीज़ के 30 से 40 प्रतिशत मरीज़ों की किडनी ख़राब होती है। इनमें से 50 प्रतिशत मरीज़ ऐसे होते हैं, जिन्हें इस बीमारी के बारे में बहुत देर से पता चलता है। फिर उन्हें डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता है।

किडनी ख़राब होने की वजह:

कम पानी पीना:

पानी शरीर की सबसे महत्वपूर्ण ज़रूरत होती है। कम पानी पीने से किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी ख़ून साफ़ करती है और ख़राब चीज़ों को शरीर से अलग करने में पानी की बड़ी भूमिका होती है। ऐसे में अगर कोई पानी कम पिता है तो ज़हरीले तत्व छनने की बजाय शरीर में इकट्ठा होना शुरू हो जाएँगे।

ज़्यादा नमक का सेवन:

कई लोग बहुत ज़्यादा नमक का सेवन करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज़्यादा नमक के सेवन से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। अधिक नमक खाने से ख़ून में सोडियम की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड प्रेसर प्रभावित होता है। इससे किडनी पर बल पड़ता है। इसलिए दिन में 5 ग्राम से ज़्यादा नमक का सेवन ना करें।

यूरिन रोकना:

कई लोग ऐसे होते हैं कि उन्हें पेशाब आती है फिर भी उसे रोककर रखते हैं। पेशाब के प्रेसर को रोकने की आदत आपकी किडनी को बहुत जल्दी ख़राब कर सकती है। आपकी इस आदत की वजह से किडनी में पथरी या किडनी फ़ेल होने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

ज़्यादा मीठा का सेवन:

ज़्यादा मिठाई खाने की आदत भी लोगों की किडनी ख़राब कर सकती है। जानकारी के अनुसार ज़्यादा मिठाई के सेवन से यूरिन से प्रोटीन निकलने लगता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लीजिए कि आप किडनी से जुड़ी किसै समस्या से जूझ रहे हैं।

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

कम सोना:

ज़रूरत से कम नींद लेने की वजह से भी आप किडनी से जुड़ी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। नींद के दौरान किडनी की कोशिकाओं में होने वाली क्षति की भरपाई होती है। इस वजह से नींद ना लेने की वजह से मेटाबोलिज़्म प्रभावित होता है और किडनी स्वस्थ्य नहीं रहती है। इसलिए कोशिश करें कि भरपूर नींद लें।

धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन:

धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन से भी कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे फेफड़े सम्बंधित रोग होते हैं, इस वजह से रक्त नलिकाओं में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। इस वजह से किडनी में ख़ून कम जा पाता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता घट जाती है। इसलिए धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।

इन घरेलू उपायों से करें किडनी के रोग का इलाज:

एप्पल साइडर विनेगर:

एप्पल साइडर विनेगर किडनी सम्बंधित रोगों को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व शरीर को बैक्टीरियल इन्फ़ेक्शन से बचाते हैं। एप्पल साइडर विनेगर की वजह से किडनी में मौजूद स्टोन धीरे-धीरे ख़त्म हो जाता है। इसमें मूत्रवर्धक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी से व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालते हैं और किडनी को स्वस्थ्य रखते हैं।

विटामिन:

विटामिन बी-6 के सेवन से भी किडनी के रोगों को आसानी से ठीक किया जा सकता है। अगर आप हर रोज़ विटामिन बी-6 का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं। अगर आप इस समस्या से ग्रसित हैं तो भी विटामिन बी-6 का सेवन कर सकते हैं। विटामिन बी-6 के सेवन से किडनी को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा:

ब्रिटिश शोधकर्ताओं के अनुसार किडनी रोगों से बचने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन फ़ायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी रोगों की गति को कम किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की मदद से रक्त में होने वाली एसिडिटी की समस्या भी ख़त्म हो जाती है, जो किडनी की परेशानियों का मुख्य कारण होता है।

सब्ज़ियों का रस:

अगर आप किडनी की समस्या से ग्रसित हैं तो आप गाजर, खीरा, पत्तगोभी एवं लौकी के रस का सेवन कर सकते हैं। इससे किडनी सम्बंधी रोगों से उबरने में मदद मिलती है। इसके साथ ही तरबूज़ और आलू का रस को भी गुर्दे के रोग को ठीक करने के लिए सही माना जाता है। इसलिए पीड़ित रोगी सुबह-शाम इसका सेवन करें।

मुनक्का का पानी:

सोते समय रात में कुछ मुनक्के को पानी में भिगो दें। सुबह उठते ही उसे पानी से बाहर निकाले और उस पानी को पी लें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से गुर्दे की समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

ज़्यादा करें पानी का सेवन:

अगर अब तक आप पानी का ज़्यादा सेवन नहीं करते थे तो आज ही अपनी यह आदत बदल लें। गुर्दे के रोगों से बचने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरिन के ज़रिए बाहर निकल जाते हैं और आप किडनी के रोगों से बचे रहेंगे। अगर आप चाहें तो पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं।


Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More