THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

दुबले- पतले लोग मोटे होने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

1,562
आज कल के बिजी लाइफस्टाइल में हम अपने हेल्थ का बिलकुल ध्यान नहीं रखा पाते. टाइम से नहीं खाने के कारण बहुत सारी बीमारियां होना शुरू हो जाती है. इसका सीधा असर हमारे वजन पर पढ़ता है. ऐसे बहुत सारे लोगों है जो वजन कम होने के कारण या फिर दुबले- पतले होने के कारण बहुत परेशान रहते है. वजह बढ़ाने के लिए लोग एक्सरसाइज करते है, यह ताकि जक फ़ूड खाते है. लेकिन फिर भी कोई असर नहीं होता क्योंकि वो सही डाइट नहीं लेते. आप कुछ दवाईयों की मदद से वजन बढ़ा तो सकते हैं, लेकिन इसका लाभ कम और नुकसान अधिक होते हैं. इसलिए जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए सही तारिक अपनाए:

 प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेटhow to gain weight

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है इसलिए अपने आहार में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को शामिल करें. इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट भी वजन बढ़ाने में मदद करता है जैसे पास्ता, ब्राउन राइस, ओटमील आदि. इन सबके साथ फलों व सब्जियों का सेवन भी जरूर करें.
 केला :
केले वजन बढ़ाने के लिए सबसे आसान और फायदेमंद तरीका है. दिन में कम से कम ३-4 केले खाएं. दूध या दही के साथ केला खाना आपके बॉडी के लिए और  भी लाभदायक होता है. रोज सुबह नाश्ते के साथ बनाना-मिल्कशेक जरूर लें.

how to gain weightदूध में शहद मिलाकर पिएं

शहद वजन बैलेंस करने में मदद करता है. अगर आपका वजन अधिक हो, तो शहद उसे कम करने में मदद करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है. रोज सोने से पहले या नाश्ते में दूध के साथ शहद का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है.

 

 

 मेवे के साथ दूध

वजन बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह ‌सूखे मेवे को दूध में पीसकर या कूटकर उबाल लें और इसे पिएं. बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है.

पीनट बटरhow to gain weight

पीनट बटर में फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये न सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि टोस्ट और ब्रेड के साथ खाए तो बहुत स्वादिष्ट भी लगता है.

एक्सरसाइज जरुरी :

how to gain weightवजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह एक्सरसाइज ये फिर योग करना बहुत ही जरुरी है. डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज आपकी वजन जल्दी बढ़ाने में मदद करेगी. योग में आप ताड़ासन, वज्रासना कर सकते है.

पुरे दिन में ६ बार खाने की ट्री करें. डाइट प्लान के साथ एक्सरसाइज भी कर के देखिए कैसे आपकी वजन 1 महीने में बढ़ता है.

 

 

 

 

Comments
Loading...