THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

पैन और आधार को कैसे करें लिंक, जानिये पूरी प्रकिया

आधार को लिंक करने का है आज आखिरी दिन

1,442

how to link aadhaar card with pan card onlineसरकारी निर्देश के अनुसार बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, पैन आदि को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप ने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आज ही कर लीजिए. क्योंकि आज इसकी आखिरी तारीख है.

आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मार्च महीने में आधार को दूसरी सेवाओं से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च से बढ़ाने का आदेश दिया था. तब सीबीडीटी (CBDT) ने इसकी मियाद बढ़ाकर 30 जून 2018 करने का फैसला किया था .

क्यों जरुरी है आधार और पैन को लिंक करना :
सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और नया पर्मानेंट अकाउंट नंबर लेने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया है. अगर रिटर्न नहीं भर पाएंगे तो आपका रिफंड अटक जाएगा.

तो देर किस बात कि चलिए जानते हैं कि 5 आसान स्‍टेप में आप आधार और पैन को कैसे ल‍िंक कर सकते हैं…….

स्टेप 1 

सबसे पहले इस लिंक को ओपन करें –

https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html

how-to-link-aadhaar-card-with-pan-card-online

स्टेप 2 

दिए गए लिंक पर जैसे ही आप क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आप सीधे पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए मौजूद पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको आधार और पैन कार्ड की सारी डिटेल एंटर करनी है.

 

 

स्टेप 3 

डिटेल एंटर करते वक्त यह ध्यान रखें कि अगर आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथ‍ि के तौर पर सिर्फ साल का जिक्र है, तो ‘I have only year of birth in Aadhar card’ जरूर सेलेक्ट how-to-link-aadhaar-card-with-pan-card-onlineकरें.

 

 

 

 

स्टेप 4 

इसके बाद captcha एंटर कीजिए. अगर आपको captcha पढ़ने में नहीं आ रहा है, तो आप ‘Request OTP’ का विकल्प भी चुन सकते हैं. इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और आपके मोबाइल में ओटीपी आ जाएगा.

how-to-link-aadhaar-card-with-pan-card-onlineस्टेप 5 

इस तरह captcha अथवा OTP एंटर करने के बाद पैन-आधार लिंक का मैसेज सामने दिखेगा और इस तरह आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा.

इन योजनाओं के लिए आज है आख‍िरी तारीख: सिर्फ पैन कार्ड ही नहीं, इसमें एलपीजी गैस सिलेंडर समेत अन्य योजनाएं भी शामिल हैं.

आपको बता दें कि आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना अभी बाकी है, हालांकि परेशानी से बचने के लिए आप आधार और पैन आज ही लिंक करवा लें और टेंशन फ्री रहिए.


यह भी पढ़ें :

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More