THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

इन बातों को ध्यान में रखा तो आप ले सकते हैं मानसून का भरपूर मजा !

जानिये वो कौन कौन सी बातें है

1,328
राजधानी दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है. चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून की पहली बारिश राहत देती है. दिल्ली की गर्मी से बेहाल लोगों के लिए ये एक खुशनुमा मौसम है. मानसून का पहला पड़ाव सबको पसंद आता है. लेकिन मानसून वायरल और कईं अन्य बीमारियों को भी साथ लाता है.
इसलिए जरुरी है कि बीमारियों से बचाव किया जाये. हेल्थ एक्सपर्ट्स कि मानें तो शरीर में आधी बीमारियों की जड़ होती है आपका अनहेल्थी खाना.
मानसून में भी बीमारियों से बचने के लिए हमें कुछ उनहेल्थी फ़ूड को खाने से बचना चाहिये.

पत्ते वाली सब्जियां  Rainy season

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट आपको बताते हैं की इनमें सबसे ज्यादा न्यूट्रीशियन होते हैं. लकिन बरसात के मौसम इन्हें खाना उनहेल्थी होगा. हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा मॉस्चर होता है. जो मानसून के वक्त पनपने वाले बैक्ट्रियास को सबसे ज्यादा एट्रेक्ट करता है. पालक, पत्ता गोभी और बंद गोभी को खाने से आपको बचना चाहिए. इस मौसम में करेला, टिंडा और तोरय जैसी सब्जियां खानी चाहिये.

How to take care of health during Monsoon or rainy seasonजूस 

अगर आप को फ्रेश जूस पीना है तो सिर्फ घर का बना जूस पियें. बहार लगी स्ट्रीट शॉप्स में बने जूस में जर्मस हो सकते हैं. जिस से फ़ूड पोइज़निंग होने का खतरा बढ़ जाता है.

 

 

सॉफ्ट ड्रिंक्स

Rainy season

सॉफ्ट ड्रिंक्स हमारे शरीर में मिनरल्स की मात्रा को कम कर देता है. जिनका डाइजेस्टिव सिस्टम वीक है उन्हें ये बिलकुल नहीं लेना चाहिये. आप निम्बू पानी की बॉटल साथ में रख सकते हैं.
इसके अलावा आपको इस सीजन में रेड मीट और सी फ़ूड को भी खाने से बचना चाहिये. ये आपकी बॉडी में हीट को बढ़ाते हैं और इस से आपकी स्किन और बॉडी में मुहासों की प्रॉब्लम आ सकती है.
मानसून में खान पान के अलावा और चीजों का भी ध्यान रखने की बहुत जरूरत है. बारिश का मजा लेते-लेते आप बीमार भी पड़ सकते हैं. जिसमें वायरल होने का खतरा बढ़ जाता है. वायरल के साथ साथ स्किन एलेर्जी, मलेरिया, डायरिया जैसी बीमारियां होने का खतरा भी मानसून में काफी रहता है.
इनसे दूर रहने कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं.
१. साफ पानी या उबला हुआ पानी ही पियें.
२. नहाने का तौलिया रोज बदलें.
३. छींकने से पहले अपने मुंह और नाक कवर लें.
४. मॉस्किटो रेपलेंट और मच्छर दानी का प्रयोग करें.
५. भीगे हुए कपड़ों और जूतों को सूखे कपड़ों से दूर रखे. इस से फंगस लगने का खतरा रहता है.
५. ज्यादा से ज्यादा फ्रेश फ़ूड खाएं, बाहर का खाना खाने से बचें.
६. बारिश में भीगने से बचें.
७. सेनेटाइजर हमेशा साथ में रखें.

मानसून एक बेहद खुशनुमा मौसम है. आप इन सावधानियों के साथ मानसून पूरी तरह से इंजॉय कर सकते हैं. हमेशा रेन कोट और छाता जरूर साथ रखें और मानसून का भरपूर आनंद लें.


यह भी पढ़े – 

 

 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More