THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

शोध में हुआ ख़ुलासा, जीवनसाथी संग हँसी-मज़ाक़ बनता है मज़बूत रिश्ते की वजह

0 6,734

हर कोई अपनी जीवनसाथी के साथ प्यारभरा और मज़बूत रिश्ता रखना चाहता है। ज़्यादातर लोग रिश्ते के बारे में ग़लत सोचते हैं। उनके अनुसार सिरियस रहकर रिश्ते को अच्छा बनाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। हाल ही में हुए एक शोध में ख़ुलासा हुआ है कि जीवनसाथी के साथ हँसी-मज़ाक़ और छेड़खानी करने वाले लोगों का रिश्ता ज़्यादा मज़बूत और टिकाऊ होता है। इस शोध से एक बात साबित होती है कि अपने पार्टनर के साथ हमेशा हँसी मज़ाक़ करते रहना चाहिए, इससे रिश्ता मज़बूत और लंबे समय तक टकाऊ बना रहता है।

जीवनसाथी

भूलकर भी ना चिढ़ाएँ एक दूसरे को:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक स्टडी के लिए 1 लाख 50 हजार कपल्स की जांच की गई। इस स्टडी में वैसे कपल्स जो साथ में हंसी-मजाक करते हैं जिसमें ऐसे जोक्स शामिल हैं जिनका मकसद सिर्फ हंसना है और एक दूसरे को चिढ़ाना या नीचा दिखाना नहीं है, उनका रिश्ता लंबे वक्त तक टिका रहता है। हंसी-मजाक और जोक करने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पार्टनर का मजाक उड़ाएं। स्टडी में साफ तौर पर यह बात हुई है कि वैसे जोक्स जो 2 लोगों के बीच ही होते हैं और जिनका मकसद सिर्फ हंसना होता है, उन जोक्स के जरिए आपका रिश्ता मजबूत बनता है।

अश्लील मज़ाक़ करने वालों का रिश्ता नहीं टिकता ज़्यादा दिनों तक:

हालांकि जो कपल्स अश्लील मजाक करते हैं और एक दूसरे को चिढ़ाने की कोशिश करते हैं उनका रिश्ता लंबा नहीं चल सकता। जब आप पार्टनर से हसीं और खुशी का रिश्ता रखते हैं तो ऐसे में आप अपनी स्ट्रैंस और तनाव को रिश्ते से दूर कर पाते हैं और पार्टनर को भी स्पेशल फील होता है। इतना ही नहीं जब आप पार्टनर संग अपनी हंसी और खुशी को शेयर करते हैं तो दो लोगों के बीच रोमांटिक अट्रैक्शन भी बढ़ता है।


Comments
Loading...