THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

आग लगने के बाद 15 साल की इस लड़की ने अपनी सूझ-बुझ से बचाई कई जानें

सोसायटी की लापरवाही की वजह से हुआ इतना बड़ा हादसा

3,856
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

केरल में अभी बाढ़ का क़हर ख़त्म नहीं हुआ था कि मुंबई में आग का क़हर झेलना पड़ा। जी हाँ मुंबई के परेल इलाक़े में 18 मंज़िला क्रिस्टल टॉवर की 12वीं मंज़िल पर बुधवार की सुबह लगभग 8:30 बजे आग लग गयी। आग ने धीरे-धीरे भयानक रूप ले लिया। आग लगने के बाद उठने वाले धुएँ की वजह से दम घुटकर चार लोगों की मौत गो गयी। मारने वालों में एक बुज़ुर्ग महिला और तीन पुरुष शामिल हैं। इसके अलावा धुएँ की वजह से कई और लोगों की तबियत ख़राब हो गयी।

 

जेन ने परिवार और पड़ोसियों की बचाई जान:

आग के कारण तबियत बिगड़ने की वजह से लगभग 20 लोगों को केईएम हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया। जहाँ एक तरफ़ आग लगने की वजह से लोगों में अफ़रा-तफ़री मच गयी, वहीं एक 15 साल की बच्ची ने अपनी सूझ-बूझ से कई लोगों की जान बचायी। जानकारी के अनुसार अफ़रातफ़री के बीच 10वीं कक्षा की छात्रा जेन सादवर्ते (15) ने अपनी सूझ-बूझ का परिचय दिया। जेन को उसके स्कूल में ऐसी आपदाओं से बचने के लिए तरीक़े सिखाए गए थे, जिसका इस्तेमाल करके जेन ने अपने परिवार और अपने कई पड़ोसियों की जान बचाई।

 

हानिकारक धुएँ से बचने के लिए मुँह पर लगाएँ कॉटन या गीला कपड़ा:

एक इंटरव्यू के दौरान जेन ने बताया कि, ‘ मैं उस समय कमरे में सो रही थी जब आग लड़ी। आग की वजह से उठता धुआँ देखकर माँ ने परिवार के सभी सदस्यों को जगाया। कमरों में धुआँ तेज़ी से भर रहा था। धुएँ की वजह से हमें साँस लेने में काफ़ी तकलीफ़ हो रही थी। पापा ने कहा कि किचन सबसे सुरक्षित जगह है, हम सभी को वहीं चलना चाहिए। इसी बीच मैंने सभी को बताया कि कार्बन वाले हानिकारक धुए से बचने के लिए मुँह पर कॉटन या गीला कपड़ा बाँधना चाहिए। स्कूल में मुझे फ़ायर ड्रिल के दौरान टीचर ने यह बात बताई थी।’

 

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

सोसायटी की लापरवाही की वजह से हुआ इतना बड़ा हादसा:

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आग किसी और वजह से नहीं बल्कि सोसायटी की लापरवाही की वजह से लगी है। हालाँकि अभी तक आग लगने की सही वजहों के बारे में पता नहीं चल पाया है। लेकिन आग की वजह से इतना नुक़सान सोसायटी की लापरवाही की वजह से हुआ है। फ़ायर डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि इस इमारत में आग बुझाने का कोई इंतज़ाम नहीं किया गया था। ऐसे में सोसायटी के ऊपर केस दर्ज किया जाएगा। आग लगने के बाद क्रिस्टल टॉवर को रहने के लिहाज़ से असुरक्षित घोषित कर दिया गया है। अब इस टॉवर में बिजली-पानी की सप्लाई भी रोक दी गयी है।.

 

सोशल मीडिया पर हो रही है जेन की तारीफ़:

जेन ने अपने स्कूल में सिखाई गयी बातों का इस्तेमाल करके कई लोगों की जान बचाने के बाद हीरो बन गयी है। हर जगह इस समय जेन की तारीफ़ों के पूल बांधे जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी जेन की ख़ूब तारीफ़ की जा रही है। जेन ने सही समय पानी अपनी सूझ-बूझ का इस्तेमाल किया और कई लोगों की जान बचा ली। हालाँकि इसके बाद भी टॉवर में आग लगने की वजह से चार लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा। ऐसी आपदाओं से बचने के लिए सुरक्षा के इंतज़ाम किए जाते हैं, लेकिन इस बिल्डिंग में सुरक्षा के कोई इंतज़ाम नहीं थे। सोसायटी की लापरवाही की वजह से ही उन चार लोगों की ज़िंदगी गयी है।

 


इसे भी पढ़ें:

 

 

 

 

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More