THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है काली मिर्च, जानिए इसके चमत्कारी फ़ायदे

0 5,709

भारतीय रसोई में आपका कई तरह के मसाले देखने को मिल जाएँगे, इन्ही में से एक काली मिर्च भी है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी फ़ायदा पहुँचाता है। प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से दिल भी स्वस्थ रहता है। दिल के बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है कि ये कितना ख़ास है। अगर दिल न हो तो व्यक्ति का जीवित रह पाना सम्भव नहीं है। ऐसे में दिल का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है। इसलिए जानकारों का कहना है कि खाने में काली मिर्च शामिल करने से दिल स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से दिल बेहतर तरीक़े से काम करता है।

धमनियों को संकरी होने से रोकती है काली मिर्च:

विशेषज्ञ का मानना है कि काली मिर्च एक सुपरफूड है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी करती है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी और कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में होता है, जो धमनियों को संकरी होने से रोकता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। एक्सपर्ट का कहना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 4 काली मिर्च खानी चाहिए। आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जी या दाल में डालकर खा सकते हैं।

काली मिर्च का ज़्यादा सेवन पहुँचा सकता है नुक़सान:

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में नियमित मात्रा में ही इसका सेवन करना बेहतर होगा। काली मिर्च औषधीय गुणों से युक्त एक मसाला है। पिपरीन नामक तत्व के कारण इसका स्वाद सबसे अनोखा है। काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। काली मिर्च शरीर को कई तरह से लाभ पहुँचाता है।

काली मिर्च के अन्य फ़ायदे:

*- वजन घटाता में मददगार:

इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट्स नामक तत्व होता है, जो वसा (Fat) की बाहरी परत तोड़कर शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को जमने से रोकता है। साथ ही इसका सेवन पसीने के जरिए शरीर से विषैले टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

*- खांसी से छुटकारा:

अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी हो रही हैं तो 2 काली मिर्च, मुलेठी का टुकड़ा और मिश्री मिलाकर खाली पेट या भोजन के बाद चूसें। इससे आपको खांसी से आराम मिलेगा।

*- बढ़ाए आंखों की रोशनी:

कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठने से आंखें खराब हो गई हैं तो काली मिर्च आपके लिए कारगर नुस्खा साबित होगा। काली मिर्च को शुद्ध घी में मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन आंखों की बीमारियों को भी दूर रखता है।

*- कैंसर से बचाव:

शोध के अनुसार, नियमित काली मिर्च का सेवन स्तन कैंसर का खतरे कम होता है। दरअसल, इससे स्तन में गांठ नहीं बनती, जिससे आप इस खतरे से बचे रहते हैं। इसमें विटामिन्स फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।


Comments
Loading...