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ख़ून के शुगर को नियंत्रित रखता है धनिया, जानें इसके कमाल के फ़ायदे

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आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित ही है। बीमार होने पर ज़्यादातर लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ दवाइयाँ इतनी महँगी होती हैं, कि आम आदमी के बस की बात नहीं होती है। लेकिन आज हम आपको घर की रसोई में मौजूद ईक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके फ़ायदों में बारे में जानकर आप हैरान हो जाएँगे। जी हाँ हम किसी और चीज़ की नहीं बल्कि धनिया की बात कर रहे हैं। धनिया स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है।

धनिए के गुण:

धनिया का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल होती है और डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसमें आयरन, विटामिन-ए, के, सी, फॉलिक ऐसिड, मेग्नेशियम और कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन पाया जाता है। धनिया भोजन को स्वाद देने के साथ स्वास्थ्य फायदे भी देता है।

*- यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और पाचन में सुधार होता है। इसके साथ यह डायबिटीज के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

*- धनिए का पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट तरीकों में से एक है। एक स्टडी के अनुसार, धनिए के बीज में यौगिक पाए जाते हैं जो ब्लड में मिलने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का निर्माण करते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। रोजाना धनिए के पानी का सेवन करना डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

*- सबसे पहले 10 ग्राम साबुत धनिया 2 लीटर पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसका पानी निकाल लें और इसका खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा पूरा दिन भी आप इस पानी को पी सकते हैं।


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