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जल्दी मोटापा घटाना है तो आज ही अपनाएँ ये टिप्स, दूर होगा मोटापा

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आज के समय में लोग तरह-तरह की शारीरिक समस्याओं से घिरे हुए हैं। हर कोई किसी न किसी बीमारी का शिकार है ही। कोई गम्भीर बीमारी का शिकार है तो कोई साधारण बीमारी का। इस समय पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा मरीज़ मोटापे के हैं। ज़्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वज़न से परेशान है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम समय में ही अपना वज़न तेज़ी से घटा सकते हैं।

वज़न घटाने के आसान उपाय:

*- प्रतिदिन 100 कैलोरी कम करें:

2 सप्ताह में शरीर में सें वसा के 2 पाउंड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें।

*- वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट:

आपका भोजन इन चार श्रेणियों- ब्रैड, अनाज और अनाज से बना होना चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में फल और सब्जियां. कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, पतला मीट, मछली और नट्स प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए।

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*- अधिक फल और साबुत अनाज खाएं:

अगर वजन तेजी से घटाना चाहते है तो फल,वेजीस और साबित अनाज का अधिक सेवन करें। इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं।

*- प्रोटीन वजन घटाने में फायदेमंद:

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी और वजन घटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोटीन के बजाएं, हमेशा पतला प्रोटीन चुनें। यह वसा की मात्रा में वृद्धि कम करता है। इसलिए प्रोटीन लेने के लिए मछली, पोल्ट्री और अंडे अन्य आदि का सेवन करें।

*- नाश्ता भी घटाएं वजन:

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सकें लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है।

*- एक सप्ताह एक पाउंड:

हर कोई अपना वजन तेजी से कम करना चाहता है, जिसके लिए लोग जिम में घंटों वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते है लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपका वजन तो कम हो सकता है लेकिन शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए एक सप्ताह में केवल एक पाउंड ही Extreme Diet लें।


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