THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

कांग्रेस के घोषणापत्र पर भड़कीं उमा भारती, कहा- हमारे जीते-जी RSS पर नहीं लग सकता प्रतिबंध

नहीं करवाया जाता है किसी संघ कार्यकर्ता का औपचारिक पंजीयन

0 5,951

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा और कांग्रेस जमकर एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। कभी कांग्रेस भाजपा पर निशाना साधने के लिए कुछ कहती है तो कभी भाजपा उसके बचाव में कुछ कहती है। आए दिन दोनों पार्टियाँ आमने-सामने रहती हैं। मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) की शाखाओं में सरकारी कर्मचारियों के जाने पर रोक लगाने के कांग्रेस के चुनावी वादे की बाद कई भाजपा नेताओं ने कांग्रेस की जमकर आलोचना की है। राहुल गांधी के इस वादे से सूबे की राजनीति में उबाल आया हुआ है।

 

नहीं करवाया जाता है कार्यकर्ता का औपचारिक पंजीयन:

madhya-pradesh-uma-bharti-said-no-one-can-ban-rashtriya-swayamsevak-sangh

इसी बीच केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने संघ के प्रति समर्थन जातते हुए कहा कि RSS पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संगठन एक विचारधारा के रूप में उन जैसे कई लोगों के मन में बसा हुआ है, इसलिए इसे ख़त्म करना सम्भव नहीं है। उमा भारती ने कहा, संघ एक राष्ट्रवादी विचारधारा है, जो हम सभी के अंदर बसा हुआ है। यही वजह है कि संघ या इसके किसी भी कार्यकर्ता का कभी औपचारिक पंजीयन नहीं करवाया जाता है।

 

की थी दिग्विजय सरकार के ख़िलाफ़ अभियान की अगुवाई:

उमा भारती ने आगे कहा, जब तक हम लोग मर नहीं जाते हैं, तब तक संघ पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। हम जब तक ज़िंदा रहेंगे, संघ हमारे भीतर बना रहेगा। उमा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को ऐसा नेता क़रार दिया, जिसमें गम्भीरता का घोर अभाव है। उमा भारती ने कहा कि, राहुल गांधी हर जगह केवल फ़ोटो खिंचवाने और पिकनिक मनाने जाते हैं। कांग्रेस के लोगों को अच्छा कार्यकर्ता बनने के लिए भाजपा से प्रशिक्षण लेना चाहिए। उमा भारती ने 2003 के विधानसभा चुनाओं में कांग्रेस की तत्कालीन दिग्विजय सिंह सरकार के ख़िलाफ़ भाजपा के अभियान की अगुवाई की थी।

 

भाजपा के सामने टक्कर ने नहीं है कांग्रेस:

madhya-pradesh-uma-bharti-said-no-one-can-ban-rashtriya-swayamsevak-sangh

उस समय भाजपा को चुनाव में जीत हासिल हुई थी और पिछले 15 साल से सूबे में भाजपा सत्ता में बनी हुई है। 2003 के विधानसभा चुनाव में सूबे के आसन्न विधानसभा चुनावों में अंतर पूछे जानें पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, उस समय हमारा मुक़ाबला कांग्रेस की तत्कालीन सरकार की ग़लत करतूतों से था। अब हमें लोगों की आशाओं पर खरा उतरना है। उमा भारती ने कहा, सूबे में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा के सामने कांग्रेस टक्कर में नहीं है। राज्य हो या केंद्र कांग्रेस ज़िम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभाने में नाकाम रही है।

 

कांग्रेस ने कभी नहीं कहा कि RSS पर लगाएँगे प्रतिबंध:

आपकी जानकारी की लिए बता दें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सरकारी कार्यालयों और परिसरों में RSS की शाखा नहीं लगने दी जाएगी। इसके साथ ही पार्टी अपने पिछले फ़ैसले को भी वापस लेगी, जिसमें सरकारी कर्मचारियों को RSS की शाखा में जानें की इजाज़त दी गयी है। हालाँकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए दो दिन पहले जारी किए गए वचन पत्र में पार्टी ने RSS पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कही और ना ही उनकी ऐसी कोई मंशा है। उन्होंने कहा कि, हमने कभी नहीं कहा कि हम RSS पर प्रतिबंध लगाएँगे।

 

 


 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More