THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

इस मानसून को यादगार बनाना है तो इन जगहों पर जाए

963
रिमझिम बारिश और गरम चाय का पियला और साथ ही एक खूबसूरत जगह मानसून में मजा ही आ जाए.  अगर आपको भी बारिश की फुहारों में भींगना पसंद है । बारिश का मौसम अगर आपको भी लगता है सबसे रोमांटिक. तो दर किस बात की दोस्तों चलिए जाते है ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में जहां आप मानसून का बरपुर आंनद ले सकते है ।
 

अल्मोड़ा, उत्तराखंड Almora

 

 उत्तराखंड के कुमाऊं में स्थित अल्मोड़ा शहर में मानसून के दिनों में जाना सबसे यादगार रहता है. यहां पर प्रकृत‍ि का एक अनोखा रूप देखने को म‍िलता है। देवदार के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ो को न‍िहारना क‍िसी रोमांच से कम नही लगता. यहां बारिश ज्‍यादा नहीं होती है । लेकिन फिर भी मौसम इतना सुहाना होता है कि दिल खुश हो जाता है ।

भीमताल , उत्तराखंड 

monsoon
यह जगह भी उत्तराखंड में ही है. और उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत इलाका मन जाता है. यनि एक तीर से दो निशाने. अगर आप उत्तराखंड घूमने जा रहे है तो अल्मोड़ा के साथ साथ भीमताल का भी मजा ले सकते है । ये जगह की खास‍ियत यह है क‍ि रोमांटिक के साथ साथ शांति भी है । यहां का मुख्य आकर्षण भीमताल झील है।

 

 

 

कुर्ग, कर्नाटक 

 monsoon

कुर्ग घने जंगलों, एक से बढ़कर एक वरायटी वाले वनस्पति और वॉटरफॉल्स के लिए मशहूर  है. यह मॉनसून के दौरान रोमांटिक डेस्टिनेशन बन जाता है. यहां के वॉटरफॉल्स, लेक्स, और टेस्टी खाना पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेता है । यह आप पुष्पागिरी वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी में वाइल्डलाइफ का मजा लें सकते है और देश के दूसरे सबसे बड़े वॉटरफॉल्स जॉग फॉल्स का आंनद भी उठा सकते है ।

लोनावला, महाराष्ट्र 

अगर आप भी अभी मुंबई जाने का प्लान बना रहे है, तो मुंबई के बिलकुल पास लोनावला जाना न भूले क्योंकि ये मानसून के मौसम में हरियाली से भर जाता हैं । और इसके आस पास की जगह जैसे सहयाद्री पर्वत श्रृंखला और पश्चिमी घाट  दिल को मोह लेते है. वॉटरफॉल्स की खूबसूरती देखने लायक होती है. मुंबई के बगल में होने के कारण आपको यहां जाने के लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करना नहीं पड़ेगा ।

फागू, ह‍िमाचल प्रदेश

monsoon
ह‍िमाचल प्रदेश में स्‍थ‍ित फागू ह‍िल स्‍टेशन शिमला से कुछ ही दूरी पर है. मानसून में यह के घाटियां हरी-भरी हो जाती हैं । इसके अलावा जगह-जगह सेब और ऑर्किड के पेड़ बेहद खूबसूरत लगाने लगते हैं. मानसून में यह घूमना एक अलग ही मजा है।

 

 

 

 

कसौली,ह‍िमाचल प्रदेशkasauli

 कसौली ह‍िमाचल प्रदेश का सबसे खूबसूरत और रोमांटिक जगह मन जाता है. यहां पर वैसे तो साल भर पयर्टकों का आगमन रहता है लेक‍िन मानसून में मौसम और सुहावना होने की वजह से पयर्टकों की संख्या और भी बढ़ा जाती है । यहां पर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच हल्की-हल्की बारिश में बाहर घूमना काफी रोमांचक लगता है।

शिलॉन्ग, मेघालय 

भारत के बेस्ट मॉनसून डेस्टिनेशन्स में से एक है शिलॉन्ग जहां मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा और भारी बारिश होती है. और चरों तरफ हरियाली से शहर और भी खुशनमा लगने लगता है। मानसून के टाइम पर खासी और जयंती की पहाड़ियों से घिरे शिलॉन्ग की खूबसूरती देखते ही बनती है. अगर आपको ट्रेकिंग पसंद है तो डेविड स्कॉट ट्रेल जाना न भूलें जो मेघालय का सबसे पुराना और सबसे फेमस ट्रेकिंग रूट है।

बारिश के मौसम में पहाड़ पूरी तरह से धुलकर हरे-भरे हो जाते हैं, झील और झरने पानी से लबालब हो जाते हैं और वॉटरफॉल्स देखने लायक होते हैं. तो दोस्तों इस मानसून आप भी इन जगहों में से अपनी फेवरेट जगह चुने और फिर वह जाकर मानसून का खूब मजा ले।


यह भी पढ़ें :

 

 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More