THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

- Advertisement -

ब्राज़ील के घने जंगलों में 22 साल तक अकेला ज़िंदा रहा यह व्यक्ति, जानकर उड़ जाएँगे होश

सरकार की एक संस्था रखे हुए है इसके ऊपर नज़र

0 4,552

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जिनके बारे में आज भी बहुत काम लोग जानते हैं। जंगल देखने में भले ही सुंदर लगते हों लेकिन जंगल में जीवन बिताना आसान काम नहीं है वो भी अकेले। जी हाँ आपने कई फ़िल्मों में देखा होगा कि एक व्यक्ति इंसानी दुनिया से निकलकर जंगल में चला जाता है और अपनी पूरी ज़िंदगी वहीं बिता देता है। लेकिन हम जिसकी आज बात करने जा रहे हैं, वह कोई फ़िल्म नहीं बल्कि हक़ीक़त है। यक़ीनन आप इसके बारे में जानकर दंग रह जाएँगे।

 

आख़िरी बचे इंसान का सामने आया वीडियो:

man-alive-alone-in-brazil-jungle-from-22-years

आपकी जानकारी के लिए बता दें ब्राज़ील दक्षिणी अमेरिका का एक देश है। यह देश अपने घने जगलों के लिए जाना जाता है। इसके जंगलों में आज भी कई ऐसी जनजातियाँ रहती हैं, जिसके बारे में बहुत काम लोग ही जानते होंगे। हाल ही में ब्राज़ील की एक जनजाति के आख़िरी बचे इंसान का वीडियो सामने आया है, इस वीडियो के सामने आने के बाद से पूरी दुनिया में हड़कम्प मचा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह व्यक्ति पिछले 22 सालों से अकेले ही जंगल में रह रहा है। जानकारी के अनुसार इसके अन्य साथियों की 1990 के दशक में हत्या कर दी गयी थी।

 

सरकार दूर से मुहैया करवा देती है सामान:

man-alive-alone-in-brazil-jungle-from-22-years

हालाँकि इस व्यक्ति के बारे में ज़्यादा जानकारी सामने नहीं आ पायी है। लेकिन यह बताया जा रहा है कि इस व्यक्ति की उम्र लगभग 50 साल होगी। सरकार इसे ज़रूरत के समान दूर से ही मुहैया करवा देती है। जंगल में जीने के लिए हथियार और कुछ सामान उसे दूर से ही दिए जाते हैं। एक बार जब इस व्यक्ति से सम्पर्क करने की कोशिश की गयी तो इसने मदद पहुँचाने वाले व्यक्ति को तीर मारकर घायल कर दिया था। यह व्यक्ति बाहरी लोगों से नहीं मिलना चाहता है।

 

सरकार की एक संस्था रखे हुए है इसके ऊपर नज़र:

man-alive-alone-in-brazil-jungle-from-22-years

जानकारों का कहना है कि यह व्यक्ति पिछले 22 सालों से अकेले ही रह रहा होगा। हालाँकि अब ब्राज़ील सरकार की एक संस्था इसके ऊपर नज़र बनाए हुए है। ब्राज़ील की इंडियन फ़ाउंडेशन द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में व्यक्ति की एक तस्वीर क़ैद हुई है। जिसमें आख़िरी बार उसके ज़िंदा होने के सबूत मिले हैं। पत्तियों के बीच दूर से ली गयी इस फूटेज में ये व्यक्ति पेड़ काटता हुआ दिखाई दे रहा है। जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें आसानी से पेड़ काटने की आवाज़ और पक्षियों की आवाज़ को सुना जा सकता है।

 

1990 में सबसे पहले ली गयी थी ऐसी तस्वीर:

man-alive-alone-in-brazil-jungle-from-22-years

इससे पहले व्यक्ति की एक तस्वीर 1990 के दशक में ली गयी थी, जिसमें इसका चेहरा पत्तियों से छिपा हुआ है। इस व्यक्ति पर नज़र रखने वाले दल के मुखिया आल्टेयर अल्गायेर का कहना है कि फ़ाउंडेशन इस वीडियो को जारी नहीं करना चाहता था। क्योंकि फ़ाउंडेशन इस वीडियो को जारी करने की अनुमति उस व्यक्ति से नहीं ले पाया। आल्टेयर का कहना है कि यह तस्वीर उन लोगों के दर्द की तरफ़ भी ध्यान आकर्षित करेगी जो बाहरी दुनिया से अपनी दूरी बरक़रार रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह फूटेज आज नहीं बल्कि 2011 में रिकॉर्ड की गयी थी।


यह भी पढ़ें

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...