THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

भारत में लगातार बढ़ रही है करोड़पतियों की संख्या, जानें कितनी सम्पत्ति है उनके पास

करोड़पतियों के क्लब में शामिल हुए हैं 7300 नए लोग

0 4,449

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

भारत के बारे में किसी को कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है। भारत एक विकासशील देश है, जो लगातार प्रगति कर रहा है। आए दिन भारत आर्थिक और सामाजिक रूप से आगे बढ़ रहा है। भारत विश्व में एक ताक़त के रूप में उभरकर सामने आया है। आज भारत का लोहा पूरी दुनिया मानती है। भारत के बारे में जानकारों का कहना है कि वह दिन दूर नहीं है, जब भारत पूरी दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश हो जाएगा। हालाँकि अभी इस बात में काफ़ी समय है। भारत लगातार आर्थिक रूप से मज़बूत होता जा रहा है, लेकिन आज भी भारत में ग़रीबी बहुत ज़्यादा है।

 

कुछ लोगों के पास ही है लगभग 90 प्रतिशत सम्पत्ति:

millionaire-increased-in-india-in-last-one-year

भारत इस समय विश्व की पाँचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस हिसाब से देखा जाए तो भारत के पास किसी चीज़ की कमी नहीं होनी चाहिए। लेकिन भारत में जनसंख्या बहुत ज़्यादा है, इस वजह से लोगों को सुविधाएँ नहीं मिल पाती हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि दुनिया की पाँचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बाद भी भारत में लोग भूख से तड़पकर जान दे देते हैं। भारत में असमानता बहुत ज़्यादा देखने को मिलती है। यानी यहाँ कुछ लोग बहुत ज़्यादा धनवान हैं तो वहीं कुछ लोग बहुत ज़्यादा ग़रीब भी हैं। यहाँ कुछ लोगों के पास ही पूरी सम्पत्ति का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है।

 

करोड़पतियों के क्लब में शामिल हुए हैं 7300 नए लोग:

अगर करोड़पतियों की बात की जाए तो आए दिन भारत में करोड़पतियों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ सालों में भारत में कई नए करोड़पति बनकर सामने आए हैं। पिछले एक साल की बात की जाए तो भारत के करोड़पतियों के क्लब में 7300 नए लोग शामिल हुए हैं। है ना यह हैरान करने वाली बात। क्रेडिट सुइस की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, भारत में करोड़पतियों की संख्या 3.43 लाख है, जिनके पास कुल मिलाकर लगभग 6 ट्रिलियन डॉलर यानी लगभग 441 लाख करोड़ रुपए की दौलत है। यह वाक़ई बहुत ही हैरान करने वाली रिपोर्ट है। जहाँ भारत में लोग भूख से दम तोड़ रहे हैं, वहीं इतनी दौलत पर कुछ लोगों का हक़ है।

 

भारत में हैं सबसे ज़्यादा महिला अरबपति:

millionaire-increased-in-india-in-last-one-year

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत इस समय सबसे ज़्यादा महिला अरबपतियों (73.5 अरब रुपए से ज़्यादा सम्पत्ति वाली आमिर महिलाओं) वाला देश बन गया है। जितनी महिला अरबपति भारत में हैं, उतनी विश्व के किसी अन्य देश में नहीं है। क्रेडिट सुइस की 2018 की ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में नए बने करोड़पतियों में से 3400 के पास 5-5 करोड़ डॉलर यानी 368-368 करोड़ रुपए से ज़्यादा की सम्पत्ति है। जबकि 1500 के पास 10-10 करोड़ डॉलर यानी लगभग 736-736 करोड़ रुपए की दौलत है।

 

2013 में भारत में होंगे 526000 करोड़पति:

इस अवधि में डॉलर के लिहाज़ से देश की सम्पत्ति 2.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 6000 अरब डॉलर रही। हालाँकि देश में प्रति वयस्क सम्पत्ति 7020 डॉलर पर ही बनी रही। इसकी सबसे बड़ी वजह डॉलर के मुक़ाबले रुपए की कमज़ोरी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 तक भारत में करोड़पतियों की संख्या 526000 होगी, जो 8800 अरब डॉलर की सम्पत्ति के मालिक होंगे।

 

 


 

Loading...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More