THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

ये हैं दुनिया के सबसे ख़तरनाक पुल, यहाँ लोग चलते हैं अपनी जान हथेली पर रखकर

पुलों पर जानें के लिए जुटानी पड़ती है हिम्मत

3,090
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

यह दुनिया बहुत ही बड़ी है। उससे भी ज़्यादा यह दुनिया अजीब और हैरत से भरी हुई है। इस दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जो लोग दुनिया की इन अजीबो-ग़रीब चीज़ों के बारे में जानते हैं, वो इन चीज़ों से दूर रहने में ही अपनी भलाई समझते हैं। आपने दुनिया की कई अजीब चीज़ों को देखा होगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ सबसे ख़तरनाक पुलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हाँ आज हम आपको पुलों के बारे में बताएँगे, जो इतने ख़तरनाक हैं, कि इनपर चलने वाले अपनी जान हथेली पर रखकर चलते हैं।

 

पुलों पर जानें के लिए जुटानी पड़ती है हिम्मत:

वैसे तो इस दुनिया में कई अनोखे पुल हैं, लेकिन कुछ पुलों को देखने के बाद यही ख़याल आता है कि ज़रूर इसे इंसानों को डराने के लिए बनाया गया होगा। इन पुलों पर जो लोग चलते हैं, सच में वो बहुत साहसी ही होते होंगे। इन पुलों पर चलने के लिए सबसे पहले अपने अंदर बहुत ज़्यादा हिम्मत जुटानी पड़ती होगी। उसके बाद ही कोई व्यक्ति इन पुलों से गुज़र पाता होगा अगर लोगों को मजबूरी ना हो तो शायद ही कोई इन पुलों पर जाना चाहेगा। आइए इस क्रम में आज हम आपको दुनिया के सबसे ख़तरनाक पुलों के बारे में बताते हैं।

 

दुनिया के सबसे ख़तरनाक पुल:

ग्लास ब्रिज (ग्रैंड कैनयान ऑफ़ झांगजियाजी नैशनल फ़ॉरेस्ट पार्क, चीन):

bridge

सबसे ख़तरनाक पुलों की लिस्ट में सबसे पहला नाम चीन के इस पुल का आता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुल पूरा शीशे का बना हुआ है। पुल के ऊपर से देखने पर 300 मीटर गहरी खाई भी दिखाई देती है। जो भी इस पुल पर चढ़कर नीचे देखता है तो उसकी पैंट ही गिली हो जाती है। यह शीशे का पुल लगभग 100 मीटर लम्बा है। इस पुल के आस-पास ख़तरनाक पहाड़ियाँ हैं। कमज़ोर दिल वाले लोग इस पुल पर सफ़र ना करें तो ही अच्छा है।

 

 

 

हुसैनी ब्रिज (पाकिस्तान):

bridge

ख़तरनाक पुलों की लिस्ट में दूसरा नम्बर पाकिस्तान के हुसैनी ब्रिज का है। यह पुल पाकिस्तान में स्थित है, इसलिए यह मत सोचिए कि यह पुल ख़तरनाक नहीं होगा। जनाब अगर आप भी इस पुल पर चले जाएँगे तो दुबारा इस पुल की तरफ़ शायद ही कभी देखेंगे। आपको बता दें कि यह पुल कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है और आजतक इस्तेमाल किया जा रहा है। इस पुल को देखने पर ऐसा लगता है, जैसे लकड़ियों को रस्सी से बाँध दिया गया हो। यह पुल बहुत लम्बा है और इस पुल का रख-रखाव भी सही से नहीं होता है, उसके बाद भी यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। कई लोग अपनी हिम्मत की परीक्षा लेने के लिए यहाँ ज़रूर जाते हैं।

सिदुहे रिवर ब्रिज (चीन):

bridge

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुल दुनिया के सबसे ऊँचे पुलों में से एक माना जाता है। भले ही यह पुल चीन के पहले पुल की तरह शीशे का नाम बना हुआ हो, लेकिन यह बहुत ही ज़्यादा ख़तरनाक है। आपको बता दें यह पुल ज़मीन से 460 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। संघाई और चेंदो को जोड़ने वाले इस पुल की लम्बाई 1300 मीटर बतायी जाती है। इस पुल से नीचे देखने वाले लोगों को चक्कर आने लगता है। इसी वजह से पुल से नीचे देखने के लिए लोगों को मना किया जाता है। इसके बाद भी कई लोग पुल के नीचे देखते हैं और अपनी हालत ख़राब करते हैं।

 

 

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

एशिमा शाशी ब्रिज (जापान):

bridge

यह पुल जापान में बना हुआ है, यह पुल जापान के दो प्रमुख शहरों मैत्स्यु और कासाईमेनिटो को आपस में जोड़ता है। इस पुल की सबसे ख़ास बात यह है कि यह पुल अन्य पुलों की तरह सीधा नहीं है बल्कि ढलान है। इसी वजह से यह पुल बहुत ही ज़्यादा ख़तरनाक माना जाता है। यह पुल नाकाउमी झील के ऊपर बना हुआ है। यह पुल इतना ऊँचा है कि इसके नीचे से एक बड़ी जहाज़ भी गुज़र सकती है। अगर आप भी इस पुल की ढलान को देख लेंगे तो यक़ीनन आप पुल पर जानें का विचार त्याग देंगे।

 

मिल्लाउ वियाडक्ट (फ़्रांस):

bridge

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ़्रांस के इस पुल को दुनिया सा दूसरा सबसे ऊँचा पुल कहा जाता है। इस पुल की ऊँचाई ज़मीन से 270 मीटर है। 270 मीटर की ऊँचाई से देखने वालों की क्या हालत होगी, इसके बारे में बताने की ज़रूरत नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुल फ़्रांस के एफ़िल टॉवर के सबसे ऊँचे हिस्से से भी ऊँचा है। इसी वजह से यह पुल भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक पुलों में से एक माना जाता है। यह पुल हमेशा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

 

 

 

रॉयल जॉर्ज सस्पेंसन ब्रिज (कोलोराडो, अमेरिका):

bridge

यह पुल एक झूलता हुआ पुल है, जो अमेरिका के कोलोराडो में स्थित है। इस पुल को अमेरिका का सबसे ऊँचा झूलता हुआ पुल कहा जाता है। यह पुल 1053 फ़ीट की ऊँचाई पर बना हुआ है। यह पुल हिलता रहता है, इस वजह से इस पुल पर यात्रा करने के लिए ख़ास हिम्मत की ज़रूरत होती है। जिसके पास हिम्मत नहीं होती है, वह इस पुल पर जाता ही नहीं है। जानकारी के अनुसार इस ब्रिज का निर्माण 1929 में किया गया था। तब से लेकर आज तक यह ब्रिज इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

 

 

मंकी ब्रिज (वियतनाम):

bridge

यह ब्रिज वियतनाम में बना हुआ है। इस ब्रिज को भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक पुलों में से एक माना जाता है। इस पुल पर चलने के लिए लोगों को हिम्मत के साथ ही तकनीकी की भी ज़रूरत पड़ती है। जिन लोगों की पकड़ अच्छी नहीं होती है वो लोग इस पुल पर यात्रा नहीं कर सकते हैं। दरअसल यह एक लड़की का पुल है। इस पुल में एक बड़ी लड़की पर पैर रखकर ऊपर वाली लड़की को पकड़कर चलना पड़ता है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति बिलकुल बंदर की तरह दिखता है। इसी वजह से इस पुल का नाम मंकी पुल रखा गया है।

 


यह भी पढ़े- 

 

 

 

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More