THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

दुनिया की इन रहस्यमयी और ख़तरनाक जगहों पर लोगों को है जानें की मनाही, जानें क्यों?

सच्चाई जानकर निकाल देंगे इन जगहों पर जानें का ख़याल

3,075
SHEIN -Your Online Fashion Jumpsuit

इस दुनिया में कई जगहें ऐसी हैं, जिनका रहस्य आजतक नहीं खुल पाया है। दुनिया की इन जगहों के बारे में जानने के लिए हमेशा लोग उत्सुक रहते हैं। लेकिन कई ऐसी भी जगहें हैं, जहाँ लोगों को उनकी सुरक्षा की दृष्टि से जानें ही नहीं दिया जाता है। आपने दुनिया की कई ऐसी जगहों को देखा होगा जो बहुत ही ख़ूबसूरत हैं। लेकिन इन जगहों पर जानें नहीं दिया जाता है। इसके पीछे कुछ ऐसे राज छुपे हुए हैं, जो आम लोग जान जाएँगे तो हैरान हो जाएँगे। आप भले ही कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन आपको दुनिया की इन जगहों पर जानें नहीं दिया जाता है।

 

सच्चाई जानकर निकाल देंगे इन जगहों पर जानें का ख़याल:

अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर ऐसा क्या है, जिसकी वजह से इन जगहों पर जानें नहीं दिया जाता होगा। थोड़ा शब्र कीजिए, आज हम आपको उन जगहों के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जहाँ लोगों को जानें नहीं दिया जाता है। इन जगहों पर लोगों को क्यों नहीं जानें दिया जाता है, इसके बारे में भी बताएँगे। यक़ीनन आप जब इन जगहों की सच्चाई जान जाएँगे तो आप भी उन जगहों पर जानें का ख़याल अपने दिमाग़ से निकाल देंगे। तो चलिए जानते हैं दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहाँ नहीं जानें दिया जाता है लोगों को।

 

इन जगहों पर है जानें की मनाही:

प्रोवेग्लिया आइलैंड (इटली):

dangerous places

नाम सुनकर ऐसा लग रहा है कि यह बहुत ही ख़ूबसूरत जगह होगी। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें ये इटली का एक ऐसा आइलैंड है जिसे आइलैंड ऑफ़ डेथ के नाम से जाना जाता है। ऐसा क्यों कहा जाता है, यह जानकर आपके होश उड़ने वाले हैं। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि जो भी इस आइलैंड पर जाता है, वह ज़िंदा बचकर वापस नहीं आता है। इस आइलैंड के बारे में एक बहुत ही ख़ौफ़नाक कहानी भी बतायी जाती है, जिसकी वजह से लोग यहाँ नहीं जाना चाहते हैं। जानकारी के अनुसार सैकड़ों साल पहले इस आइलैंड पर प्लेग के मरीज़ों को लाकर मरने के लिए छोड़ दिया जाता था। प्लेग से मरे लोगों की आत्मा आज भी इस आइलैंड पर भटकती है। इसी वजह से यहाँ लोगों को जानें नहीं दिया जाता है।

 

वेटिकन सीक्रेट आर्काइव (वेटिकन सिटी):

dangerous places

यह एक ऐसी जगह है, जहाँ पर आम लोगों को जानें की इजाज़त नहीं है, इस जगह पर केवल वेटिकन के पोप ही जा सकते हैं। इस जगह पर कई ऐसे गुप्त दस्तावेज़ रखे हुए हैं, जिसकी वजह से यहाँ आम लोगों को जानें नहीं दिया जाता है। हालाँकि ये गुप्त दस्तावेज़ किस बारे में हैं, किसी को इसकी जानकारी नहीं है। नए दस्तावेज़ दुनिया की नज़रों से छिपे रहें, इसी वजह से यहाँ किसी को जानें नहीं दिया जाता है।

 

 

 

नॉर्थ सेनिटेल द्वीप (भारत):

dangerous places

भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर नॉर्थ सेनिटेल द्वीप पर लगभग 400 मूल निवासी रहते हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि ये लोग दुनिया के सबसे ख़तरनाक लोगों में से हैं। यहाँ जो भी ग़लती से पहुँच जाता है, वह कभी ज़िंदा लौटकर नहीं आता है। इस द्वीप के निवासी ख़ुद को बाहरी दुनिया से दूर ही रखते हैं और अपने द्वीप पर किसी को आनें भी नहीं देते हैं। इसी वजह से भारत सरकार ने इस द्वीप पर जानें से रोक लगा रखी है।

 

स्नेक आइलैंड (ब्राज़ील):

dangerous places

जैसा की नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इस आइलैंड पर साँपों का क़ब्ज़ा होगा। इसी वजह से इसे स्नेक आइलैंड कहा जाता है। ब्राज़ील में स्थित इस द्वीप पर आपको हर एक मीटर पर कई साँप दिखाई पड़ जाएँगे। इस जगह पर गोल्डन वाइपर नाम का ख़तरनाक साँप बहुतायत में पाया जाता है। यहाँ आपको क़दम-क़दम पर साँपों का ख़तरा है। इस जगह पर जहाँ देखो वहीं केवल साँप ही साँप दिखाई देते हैं। इसी वजह से इस आइलैंड पर लोगों को जानें नहीं दिया जाता है। हालाँकि विशेष इजाज़त के बाद इस जगह पर साँपों पर खोज करने वाले लोग जाते हैं, लेकिन वो भी केवल इस द्वीप के बाहरी हिस्से से वापस आ जाते हैं। द्वीप के अंदरूनी हिस्से में जानें की उनकी भी हिम्मत नहीं होती है।

 

आइस ग्रेंड साइन (जापान):

dangerous places

यह जापान की एक ऐसी जगह है, जिसे बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसी वजह से इस जगह केवल पुजारियों को जानें की अनुमति है। यहाँ आम लोगों को जानें नहीं दिया जाता है। लोगों का मानना है कि जहाँ आम लोग जाते हैं, वहाँ वह काफ़ी गंदगी कर देते हैं, यह जगह गंदगी से अपवित्र ना हो जाए, इसलिए यहाँ आम लोगों को जानें नहीं दिया जाता है।

 

 

 

 

जियांगसू नैशनल सिक्योरिटी एजुकेशन म्यूज़ियम (चीन):

dangerous places

चीन की इस जगह पर कई ख़ुफ़िया हथियार रखे हुए हैं। भले ही यह इसे एक म्यूज़ियम का दर्जा दिया गया हो, लेकिन यहाँ किसी भी बाहरी को जानें की अनुमति नहीं है। चीन अपने हथियारों को लेकर काफ़ी सतर्क रहता है। इसी वजह से इस म्यूज़ियम में केवल चीन के लोग ही जा सकते हैं। अगर आप किसी और देश से हैं तो आप इस जगह पर लाख कोशिशों के बाद भी नहीं जा सकते हैं।

 

 

 

नेवाग नयूक्लियर रिसर्च सेंटर (इज़रायल):

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

dangerous places

यह इज़रायल का एक ऐसा क्षेत्र है, जहाँ किसी भी व्यक्ति को जानें नहीं दिया जाता है। इस रेगिस्तान के आस-पास चलना तो भूल जाइए, यहाँ के ऊपर से आप उड़ान भी नहीं भर सकते हैं। ऐसा देश की सुरक्षा की दृष्टि से नियम बनाया गया है। इसी वजह से इस जगह पर किसी को भी जानें की अनुमति नहीं है। इस जगह पर इस विभाग से जुड़े लोग ही जा सकते हैं।

 

 

 

 

 

मेट्रो 2 (रूस):

dangerous places

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह कोई आम मेट्रो नहीं बल्कि एक गुप्त अंडरग्राउंड मेट्रो सिस्टम है, जो रूस की सभी ज़रूरी जगहों से जुड़ा हुआ है। इस जगह के बारे में आज भी अफ़वाहें ही उड़ती हैं। कुछ लोगों के अनुसार ऐसी कोई जगह है ही नहीं। रूस की ख़ुफ़िया एजेंसी भी इसके होने ना होने की अभी तक पुष्टि नहीं कर पायी है। इस जगह को भी गुप्त रखा गया है और यहाँ किसी को जानें नहीं दिया जाता है।

 

 

 

लॉसकेस गुफा (फ़्रांस):

dangerous places

इस गुफा में बनी हुई तस्वीरें लगभग 17300 साल पुरानी हैं। इस गुफा में पहले लोगों को जानें की अनुमति थी। लेकिन इस गुफा के ये प्राचीन चित्र ख़राब ना हो जाएँ, इसलिए इसमें 1963 से लोगों को जानें नहीं दिया जा रहा है। जानकारों के अनुसार इस गुफा में लोगों के जानें से इसकी तस्वीरों को नुक़सान पहुँचेगा। इतनी प्राचीन चीज़ कहीं ख़त्म ना हो जाए, इसलिए यहाँ लोगों को नहीं जानें दिया जाता है।

 

 

 

क्विन सी हॉग का क़िला (चीन):

dangerous places

चीन अपने ऐतिहासिक धरोहरों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। चीन का इतिहास काफ़ी पुराना और रोचक रहा है। चीन के पहले शासक सी हॉग के क़िले में जब खुदाई की गयी तो 2000 के आस-पास प्राचीन प्रतिमाएँ निकली। जानकारों का कहना है कि अगर और खुदाई की जाएँ तो ऐसी ही लगभग 8000 और प्रतिमाएँ निकलेंगी। लेकिन चीन सरकार इसे पुराने रीति-रिवाज का अपमान मानती है। इसी वजह से यहाँ पर खुदाई काम भी बंद कर दिया गया और इस जगह को लोगों के लिए भी बंद कर दिया गया है। अब यहाँ किसी को भी जानें की अनुमति नहीं है।

 

क्वींस बेडरूम (बकिंघम पैलेस, ब्रिटेन):

dangerous places

बकिंघम पैलेस में क्वींस बेडरूम को सबसे सुरक्षित जगहों में से माना जाता है। यहाँ इतनी ज़्यादा सुरक्षा होती है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। यहाँ बिना इजाज़त के कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। इतनी सुरक्षा के बाद भी 1982 में यहाँ एक व्यक्ति पहुँचा गया था। इसकी वजह से क्वींस बेडरूम की सुरक्षा पर सवाल भी उठे थे। यह भी एक ऐसी जगह है, जहाँ किसी भी आम आदमी को जानें नहीं दिया जाता है।

 

 

रूम 39 (नॉर्थ कोरिया):

dangerous places

हालाँकि इस बात का कोई पुख़्ता सबूत नहीं है लेकिन इस बात का अनुमान लगाया जाता है कि रूम 39 एक ऐसी ख़ुफ़िया जगह है जहाँ से नॉर्थ कोरिया के अवैध हथियारों और नशीली दवाओं का धंधा किया जाता है। इस बात को बहुत कम लोग ही जानते हैं कि असल में वहाँ क्या होता है। इस जगह के बारे में भी कहा जाता है कि यहाँ लोगों को जानें की इजाज़त नहीं है।

 

 

 

 

निहाऊ द्वीप (हवाई):

dangerous places

हवाई अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह द्वीप बहुत ही ख़ूबसूरत है। संस्कृति और वन्य जीवन सुरक्षित रहे, इसकी वजह से यहाँ किसी को जानें नहीं दिया जाता है। इस जगह पर केवल द्वीप के मालिक और अमेरिकी सरकार द्वारा आमंत्रित किए गए मेहमान ही जा सकते हैं। अगर आप भी सोचते हैं कि आप इस जगह पर जा सकते हैं तो यह आपकी भूल है।

ये दुनिया की कुछ ऐसी जगहें हैं, जहाँ आम लोगों को जानें नहीं दिया जाता है। अगर आप इन जगहों पर जानें का ख़्वाब देख रहे हैं तो अच्छा होगा कि आप अभी अपने ख़याल बदल दें, वरना आपको काफ़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

 


यह भी पढ़े- 

 

 

 

 

Loading...
Loading...

- Advertisement -

SHEIN -Your Online Fashion Blouse

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More