THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

दुनिया की 10 सबसे ख़तरनाक सड़कें, जहाँ जानें वालों की थम जाती हैं साँसे

ज़रा सी भी चूक ले सकती है आपकी जान

2,876

यह दुनिया बहुत ही ख़ूबसूरत है। इस दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हें देखने का ख़्वाब हर व्यक्ति देखता है। दुनिया घूमना कर व्यक्ति का सपना होता है। कई लोग अपने इस सपने को पूरा कर लेते हैं, जबकि कई लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है। दुनिया इतनी बड़ी है कि पूरी दुनिया घूम पाना किसी के बस की बात नहीं है। हालाँकि कुछ लोग ज़्यादा से ज़्यादा देशों को घूम भी लेते हैं, लेकिन आजतक ऐसा कोई नहीं हुआ है, जिसने पूरी दुनिया घूमी हो। ऐसे लोग दुनिया को किताबों या अख़बारों की मदद से घूमते हैं।

 

जानकर खड़े हो जाएँगे आपके रोंगटे:

जी हाँ किताबों में या अख़बारों में नयी-नयी जगहों के बारे में पढ़कर ऐसा लगता है, जैसे आप उस जगह पर ही हैं। इस दुनिया में कुछ अच्छी चीज़ें हैं तो वहीं कई ऐसी चीज़ें भी हैं जो दिल दहला देती हैं। हर चीज़ के दो पहलू होते हैं, ठीक उसी तरह इस दुनिया के भी दो पहलू हैं। अच्छाई के साथ-साथ बुराई भी इसी दुनिया का हिस्सा है। आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएँगे। अगर आपको यक़ीन नहीं हो रहा है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपको सबकुछ समझ में आ जाएगा।

 

ज़रा सी भी चूक ले सकती है आपकी जान:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आँकड़ों पर नज़र डालने पर यह साफ़ हो जाता है कि दुनियाभर में हर साल लगभग 1.3 मिलियन लोग सड़क हादसों में अपना जीवन गँवा देते हैं। दुनिया के हर देश में ऐसी सड़कें हैं, जिन्हें ख़तरनाक सड़कों का दर्जा मिला हुआ है। इन सड़कों पर ख़ुद को सम्भालने का दुबारा मौक़ा नहीं मिलता है। ज़रा सी भी चूक आपकी जान ले सकती है। ऐसे में सबसे ज़रूरी होता है सूझ-बुझ के साथ ड्राइविंग करना। जो ऐसा करता है, वह जीवित रहता है। अगर आप अपनी ड्राइविंग में सावधानी बरतने लगते हैं तो आप सड़क हादसों का शिकार होने से बच जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको दुनियाभर के कुछ ख़तरनाक रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

ये हैं दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक रास्ते:

1- जलालाबाद से काबुल (अफगानिस्तान):

dangerous roads

 

काबुल से जलालाबाद जाने वाले हाईवे की लम्बाई लगभग 143 किलोमीटर है। यह हाइवे काबुल को जलालाबाद से जोड़ता है। यह सड़क पतला होने के साथ ही काफ़ी ख़तरनाक भी है, क्योंकि इसपर कई मोड़ हैं। आने-जाने वालों के लिए एक ही सड़क है। जिस वजह से कई बार ओवेरटेक करने के चक्कर में दुर्घटना हो जाती है और लोग अपनी जान गँवा देते हैं।

.

 

2- काराकोरम हाइवे (पाकिस्तान):

dangerous roads

यह हाइवे चीन और पाकिस्तान को एक-दूसरे से जोड़ता है। यह हाइवे पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। इस ख़तरनाक हाइवे की ऊँचाई 4693 मीटर है। बारिश के मौसम में यहाँ भूस्खलन की समस्या ज़्यादा होने लगती है। सड़क पर बहुत ज़्यादा गड्ढे भी हैं, जिससे बारिश के समय इसमें पानी भर जाता है और ड्राइव करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इस हाइवे को फ़्रेंडशिप हाइवे के नाम से भी जाना जाता है। आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि इस हाइवे को बनते समय लगभग 810 पाकिस्तानियों और 42 चीनी व्यापारियों ने अपनी जान गँवा दी थी।

 

3- हाइवे ऑफ़ डेथ (इराक़):

dangerous roads

साधारण तौर पर देखा जाए तो इराक़ की ज़्यादातर सड़कें ख़तरे से भरी हुई हैं। लेकिन इराक़ की कुबैत से बसरा जाने वाली सड़क बहुत ही ज़्यादा ख़तरनाक है। इस सड़क के ख़तरनाक किससे इतिहास के पन्नों में आज भी दफ़्न हैं। जानकारी के अनुसार 1991 में पहले खाड़ी युद्ध के समय यूएस एयरक्राफ़्ट ने इराक़ी टैंक्स और ट्रकों में आग लगा दी थी, जिसकी वजह से लगभग 2700 गाड़ियाँ जलकर ख़ाक हो गयी थी। उस हादसे में कितने लोगों की जान गयी थी, इसका पता आजतक नहीं लग पाया है।

 

4- विडो मेकर (यूनाइटेड किंगडम):

dangerous roads

हालाँकि यह सड़क किसी ख़ूबसूरत सिनरी में दिखने वाली सड़क की तरह है। लेकिन यह सड़क इतनी ज़्यादा ख़तरनाक है, कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। साल 2010 में रोड फ़ाउंडेशन ने इस रोड को विडो मेकर नाम दिया था। इसके पीछे वजह यह है कि इस सड़क पर बहुत ज़्यादा हादसे होते हैं, जो महिलाओं को विधवा बना देते हैं। 2006 से लेकर 2008 तक इस सड़क पर लगभग 34 बहुत ही ख़तरनाक हादसे हो चुके हैं। इनमें से सबसे ज़्यादा हादसे बाइक सवारों के हुए थे।

 

5- द रोड ऑफ़ डेथ (बोलिविया):

dangerous roads

इस रोड के बारे में किसी को कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है। इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह सड़क कितनी ज़्यादा ख़तरनाक हो सकती है। यह सड़क बहुत ही ज़्यादा स्लिपरी है। जिस वजह से इसपर ड्राइव करना बहुत ही मुश्किल होता है। इसी वजह से इस सड़क पर कई हादसे भी हुए हैं। हर साल इस सड़क पर दुर्घटना में 200-300 लोगों की मौत आम बात है। इस सड़क का सबसे ज़्यादा आनंद सायक़िलिंग करने वाले ही ले पाते हैं। ओवर लोड गाड़ियाँ और ट्रक स्लिप होने की वजह से इस सड़क पर सबसे ज़्यादा लोग गिरते हैं।

 

6- जोजी ला पास (भारत):

dangerous roads

भारत की जोजी ला पास भी दुनिया की सबसे ख़तरनाक सड़कों में से एक है। यह सड़क पहाड़ी पर बना हुआ है जो कश्मीर से लद्दाख के रास्ते के बीच में पड़ता है। इस सड़क पर धूल भरी हवाएँ चलती रहती हैं, जिसकी वजह से ड्राइव करना बहुत ही मुश्किल होता है। बर्फ़बारी के समय रास्ते बंद होने का ख़तरा भी बना रहता है। इसके बाद भी इस सड़क पर लगातार लोगों का क़ाफ़िला गुज़रता रहता है। लद्दाख के लोगों को बाक़ी जगहों से जोड़ने का एकमात्र ज़रिया यह सड़क ही है। 3528 मीटर की ऊँचाई पर बनी हुई इस सड़क की कुल लम्बाई लगभग 9 किलोमीटर है।

 

7- लॉस कैराकॉल्स पास (चिली):

dangerous roads

इस सड़क को भी दुनिया की 10 सबसे ख़तरनाक सड़कों में जगह दी गयी है। यह सड़क अर्जेंटीना के Uspallata और चिली के Andes के बीच में स्थित है। इस सड़क पर ज़्यादातर समय बर्फ़ की चादर पड़ी रहती है। इस सड़क की ऊँचाई लगभग 10500 फ़ीट है। इस सड़क का रास्ता एकदम खड़ा और संकरा है। इसी वजह से यह सड़क और भी ख़तरनाक है। इस सड़क पर सुरक्षा की दृष्टि से कोई रेलिंग भी नहीं बनाई गयी है। इस सड़क पर ड्राइव करने के लिए बहुत धैर्य और साहस की ज़रूरत पड़ती है। हालाँकि यह सड़क बहुत ही ख़तरनाक है, लेकिन इसके नज़ारे बहुत ही कमाल के हैं।

 

 

8- स्टेलवियोपास (इटली):

dangerous roads

इस सड़क को भी दुनिया की सबसे ख़तरनाक सड़कों में जगह दिया गया है, इटली की स्टेलवियोपास सड़क यूरोप के सबसे ऊँचे पहाड़ी सड़कों में से एक है। यह सड़क समुद्र तल से लगभग 9045 फ़ीट की ऊँचाई पर स्थित है। यह सड़क दिखने में जितनी ख़तरनाक है, उससे भी ज़्यादा ख़तरनाक इसपर ड्राइव करना है। हर दो मीटर के बाद इस सड़क की ऊँचाई बढ़ती ही जाती है। इस सड़क पर भूलकर भी तेज़ ड्राइव करने के बारे में नहीं सोचा जा सकता है। यह सड़क थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ही बहुत पतली भी है। इस सड़क का रास्ता जिक-जैक जैसा है। इसी वजह से इस सड़क पर कई ख़तरनाक हादसे भी होते हैं।

 

9- गुओलियांग सुरंग (चीन):

dangerous roads

यह ख़तरनाक सड़क चीन के ताइहंग पहाड़ों पर स्थित है। चीन की यह सड़क ख़तरनाक होने के साथ ही बहुत ज़्यादा डरावनी भी है। गुलिंग चीन के ताइहंग पहाड़ों पर बसा हुआ एक गाँव है। आपको बता दें यह गाँव पहाड़ की सबसे ऊँची चोटी पर बसा हुआ है। इस गाँव तक पहुँचने का यह एकमात्र रास्ता है। इस वजह से ना चाहते हुए भी लोगों को इस सड़क से होकर गुज़रना पड़ता है। यह सड़क खड़ी चट्टानों के बीच पहाड़ों में गुफ़ाओं से होकर गुज़रता है। जानकारी के अनुसार 1972 में चीन की सरकार ने वहाँ रहने वाले चुनिंदा 300 लोगों के लिए सड़क बनाने से इनकार कर दिया। उस समय गाँव के लोगों ने मिलकर ख़ुद ही पहाड़ों के बीच सुरंग बनाकर गाँव से बाहर जाने का यह रास्ता बनाया था। गाँव के लोगों को बाहरी दुनिया से जुड़ने का यही एक रास्ता माध्यम हो सकता था।

 

10- द कॉस्ट रोड (क्रोएशिया):

dangerous roads

आपको जानकर काफ़ी हैरानी होग कि इस देश में हर साल लगभग 11650 सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं। सड़क दुर्घटनाओं की मुख्य वजह यहाँ का ट्रैफ़िक है। इस सड़क पर बहुत ज़्यादा भीड़ रहती है और गाड़ियों की रफ़्तार भी बहुत तेज़ होती है। इसी वजह से सबसे ज़्यादा हादसे होते हैं। यह सड़क ब्लाइंड कॉर्नर के नाम से भी मशहूर है क्योंकि इस सड़क के मोड़ नुकिले हैं जो दूर से दिखाई ही नहीं देते हैं। इसके अलावा इस सड़क पर सेफ़्टी बैरियर्स की भी बहुत कमी है।

 


यह भी पढ़े- 

 

 

 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More