THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

नवरात्रि विशेष: इस नवरात्रि ज़रूर जाएँ माता के इन प्रसिद्ध मंदिरों में

हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है चैत्र नवरात्र

0 5,835

हिंदू धर्म में कई पर्व-त्योहार मनाए जाते हैं। इन्ही में से नवरात्र एक ख़ास मौक़ा होता है। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र का काफ़ी महत्व होता है। इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 10 अक्टूबर से हो रही है। पूरे देशभर में नवरात्र का त्योहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। नौ दिनों तक मनाए जानें वाले इस त्योहार में बहुत सारे भक्त देश के अलग-अलग मंदिरों में घूमने जाते हैं। आज हम आपको देश के प्रसिद्ध 5 देवियों के मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ आपको इस नवरात्र ज़रूर जाना चाहिए।

 

नवरात्र में जाएँ इन देवी मंदिरों में:

करणी माता मंदिर (बीकानेर):

navratri special some goddess famous Durga temples in India

 

 

राजस्थान के बीकानेर में स्थित करणी माता मंदिर दुनियाभर के हिंदुओं के बीच लोकप्रिय है। इस मंदिर को चूहे वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसकी वजह यह है कि इस मंदिर में जहाँ भी देखो वहीं चूहे दिखाई देते हैं। देश के कोने-कोने से लोग इस मंदिर में माता के दर्शन के लिए आते हैं।

 

 

 

वैष्णो देवी मंदिर (जम्मू):

navratri special some goddess famous Durga temples in India

 

 

जम्मू को वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए पूरे देश में जाना जाता है। यह माता के शक्तिपीठों में से एक है। पहाड़ों की ऊँचाई पर बसी माता की महिमा निराली है। यह एक धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ बेहतरीन ट्रैवल डेस्टिनेशन भी है। नवरात्र के समय यहाँ देश-विदेश से लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं।

 

 

 

दक्षिणेश्वर माता का मंदिर (कोलकाता):

navratri special some goddess famous Durga temples in India

 

 

कोलकाता के काली मंदिर को 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहाँ माता सती के दाएँ पैर की चार उँगलियाँ गिरी थी। आज भी इस मंदिर में माता काली निवास करती हैं।

 

 

 

दंतेश्वरी माता का मंदिर (जगदलपुर):

navratri special some goddess famous Durga temples in India

 

देवी सती के 51 शक्तिपीठों में से एक जगदलपुर का दंतेश्वरी माता मंदिर भी है। इस शक्तिपीठ का नाम दंतेश्वरी इसलिए पड़ा, क्योंकि यहाँ माता सती के दाँत गिरे थे। नवरात्र के समय इस जगह की काफ़ी धूम रहती है। इस जगह देश के कोने-कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैं। यह पूरा मंदिर लकड़ी से बना हुआ है। मंदिर की स्थापना आज से 136 साल पहले हुई थी, लेकिन आज भी मंदिर पहले जैसा ही दिखाई देता है।

 

 

कामाख्या देवी मंदिर (गुवाहाटी):

navratri special some goddess famous Durga temples in India

 

 

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ गुवाहाटी कामाख्या देवी मंदिर के लिए भी जाना जाता है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जब भगवान विष्णु ने देवी सती के शव को चक्र से काटा था तब यहाँ उनकी योनी कट कर गिरी थी। तभी से यहाँ एक योनी के रूप में बने कुंड की पूजा की जाती है।

 

 


यह भी पढ़ें

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More