THE ADDA
THE ADDA: Hindi News, Latest News, Breaking News in Hindi, Viral Stories, Indian Political News

राजस्थान और तेलंगाना में आज वोटिंग, कौन मारेगा बाज़ी? जानें कुछ ख़ास बातें

11 दिसम्बर को होगा परिणामों का ऐलान

0 5,633

विधानसभा चुनाव 2019 में राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आज वोटिंग है। राजस्थान विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी अहम है, क्योंकि यहां बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है। वहीं कांग्रेस के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले जीत हासिल कर पटरी पर लौटने का मौका है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जीत की उम्मीद लगाए बैठी हैं और उनका दावा है कि फिर से बीजेपी की वहां जीत होगी। उधर, तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर यानी के चंद्रशेखर राव के लिए दोहरी मुसीबत है। इस बार उनके सामने कांग्रेस और टीडीपी साथ-साथ है। टीआरएस के सामने कांग्रेस और चंद्रबाबू नायडू ही नहीं, बल्कि बीजेपी भी है।

11 दिसम्बर को होगा परिणामों का ऐलान:

rajasthan-telnagana-assembly-election-2018-voting-today-for-new-govt

राजस्थान में आज 199 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वहीं तेलंगाना की पूरे 119 सीटों पर. पांचों राज्यों में हो रहे चुनाव के परिणामों का ऐलान 11 दिसंबर को होगा। हालांकि, आज हो रही वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में हवा को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस बार कांग्रेस सत्ता में आ सकती बाई। फरवरी में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अजमेर और अलवर लोकसभा सीट बीजेपी से छीनी थी और मंडलगढ़ विधानसभा में भी जीत का परचम लहराया था। जस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच काफी कड़ा मुकाबला है, यहां लोगों ने गत 20 वर्षो से एक कार्यकाल के बाद उसी पार्टी को दोबारा सत्ता में नहीं बिठाया है, वहीं तेलंगाना में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए कांग्रेस नीत पीपुल्स फ्रंट की चुनौतियों का सामना कर रही है।

किए गए हैं सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम:

तेलंगाना में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा। तेलंगाना में नई विधानसभा के चुनाव के लिए 2.8 करोड़ से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे। भारत के सबसे युवा राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी। मतदान शुरू हुआ। दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चुनाव नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।


Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More