THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

यंग इंडिया: बड़ोदरा के करुविल ने ईजाद की टेस्टी इडीएबल कटलरी

ये प्रेरदायक कहानी आपको प्रेरित कर सकती है

2,326

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

,यंग इंडिया ,this-gujarat-boys-edible-spoons-come-in-8-unique-flavours-221244

क्या है इडीएबल कटलरी प्लास्टिक कटलरी

आजकल प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी चीजों का हमारी डेली लाइफ मैं बहुत ज्यादा यूज किया जाता है. देखा जाये तो प्लास्टिक हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. ये जानने के बाद भी कि हमारा आस पास का वातावरण इस से कितना प्रभावित होता है, हम इसे यूज कर रहे हैं. प्रकृति प्रभावित हो रही है, अपना संतुलन खो रही है. ये बात सभी जानते हैं कि प्लास्टिक को नष्ट नहीं किया जा सकता ! इसका आलम ये है कि ये पृथ्वी प्लास्टिक से पॉल्यूट होते जा रही है.

आये दिन जानवरों के द्वारा पॉलीथिन को खाना समझ कर इसे खाये जानी की घटनाओं को हम सुनते आ रहे हैं. सी एनिमल्स भी प्लास्टिक वायर्स, प्लास्टिक पैकजिंग और प्लास्टिक से बनी और चीजों से इफ़ेक्ट हो रहे हैं.
हाल ही में विदेशों में सी एनिमल्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इडीएबल पैकेजिंग की तकनीक को लाया गया था. जो कि काफी मददगार साबित हुई.

गुजरात के करुविल पटेल ने की मिसाल कायम

ऐसे ही एक व्यक्ति हैं गुजरात के करुविल पटेल. २४ साल के युवा करुविल वड़ोदरा में इंजीनियर हैं. करुविल ने इडीएबल कटलरी को इंडियन टेस्ट के साथ ईजाद किया. आने वाले समय में इडीएबल कटलरी प्लास्टिक कटलरी का एक अच्छा विकल्प बन सकती है. करुविल ने इडीएबल कटलरी को खास फ्लेवेर्स में डेवलप किया. करुविल ने इडीएबल कटलरी से प्रेरित होके त्रिशूल नाम से अपना एक स्टार्टअप स्टार्ट किया है.

करुविल ने जब इडीएबल कटलरी को पहली बार ट्राय किया तो उन्हें इसमें खामियां नजर आयी. उन्हें लगा, ना ही उनका स्वाद बेहतर था ऑर्डर न ही क्वालिटी. करुविल ने सोचा ये स्पूनस को फ्लेवर के साथ बनाया जा सकता है. करुविल ने अपने इस आईडिया को अपनी फैमली के साथ शेयर किया. लेकिन वो चाहते थे कि करुविल फैमली बिज़नस ज्वाइन करे. करुविल अपने इस आईडिया को लेके आके बढ़े और उसे पूरा करने में जुट गए.

this-gujarat-boys-edible-spoons-come-in-8-unique-flavours-221244

इस इडीएबल कटलरी के फ्लेवर ऐसे रखे गए हैं, हर कोई अपने टेस्ट के एकॉर्डिंग इन्हें चुन सकता है. ये फ्लेवर हैं पालक, चुकंदर, काली मिर्च, पुदीना. इन पलेवर्स के अलावा गरम मसालों और काली मिर्च के फ्लेवर भी आप को इसमें मिल जायेंगे. इन स्पूनस को हाई टेम्प्रचर में बेक किया जाता है जिससे इनका सारा मॉस्चर एब्सॉर्व हो सके और सारे इंग्रीएंटस अच्छे से मिल सके.
इन इडीएबल कटलरी की सबसे अच्छी बात ये कि पूरी तरह से नेचुरल इंग्रीएंट्स से बनती हैं. लेकिन इन्हें बनने के बाद सिर्फ ६ महीनों तक यूज किया जा सकता है.
इनमें एक स्पून की कीमत करीब ३ रूपये से ६ रूपये तक है. ये सभी कीमतें फ्लेवर्स पर निर्भर करती हैं. एक सिंपल बिना फ्लेवर के स्पून की कीमत ३ रूपये है. और वहीं एक चॉकलेट फ्लेवर्ड स्पून की कीमत ४.५ रूपये है.

कहाँ कहाँ बढ़ रही है डिमांड

त्रिशूल को न केवल इंडिया में बल्कि विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. इनकी ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, साउथ अफ्रीका में काफी डिमांड है. आप इन कटलरी को त्रिशूल की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

प्लास्टिक के इस दौर में इडीएबल कटलरी को यूज में लाके हमें इन्हें बढ़ावा देना चाहिए. पूरी तरह से हम प्लास्टिक को इग्नोर ना भी कर पाए तो धीरे धीरे हमें अन्य विकल्पों की और ध्यान देना जरूरी है. जिससे हमारे आस पास के वातावरण को नुकसान होने से बचाने में हम कुछ मदद कर पाएं भले ही वो छोटी सी ही क्यों न हों.


यह भी पढ़े : 

 

 

Loading...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More