THE ADDA | Hindi News - Breaking News, Viral Stories, Indian Political News In Hindi

- Advertisement -

पुलिस स्टेशन में आया एक पार्सल, जब खोलकर देखा तो निकला यह ज़हरीला जीव

दुनिया में पायी जाती है साँपों की कई प्रजाति

3,973

प्राकृतिक रचित इस दुनिया में कई ऐसे चीज़ें हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि इनसे पाला ना ही पड़े तो अच्छा है। जी हाँ प्रकृति ने इस दुनिया में कई अच्छी चीज़ें बनाई हैं तो वहीं कई बहुत ख़तरनाक चीज़ों को भी बनाया है। कुछ चीज़ें तो इतनी भयानक होती हैं, कि उनके बारे में सोचकर ही रूह काँप जाती है। इस दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु हैं। कुछ बहुत ही मासूम और प्यारे हैं तो वहीं कुछ बहुत ज़्यादा ख़तरनाक और ज़हरीले हैं। इन जीवों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। इन जीवों का नाम सुनकर ही लोगों की हालत ख़राब हो जाती है।

 

कई बार चली जाती है लोगों की जान:

parcel

कई जीव तो ऐसे हैं जो जंगलों में रहते हैं, जबकि कई ख़तरनाक जीव हमारे आस-पास ही रहते हैं। इन जीवों को अक्सर ही लोग अपने घरों में देखते हैं। कई बार ये जीव लोगों को कोई नुक़सान नहीं पहुँचाते हैं, जबकि कई बार इनकी वजह से लोगों की जान भी चली जाती है। अब शायद आप समझ गए होंगे कि हम किस ख़तरनाक जीव की बात कर रहे हैं। अगर आप समझ गए हैं तो ठीक नहीं तो हम बताते हैं कि हम किस जीव की बात कर रहे हैं। आपको बता दें हम किसी और जीव की नहीं बल्कि साँप की बात कर रहे हैं।

 

दुनिया में पायी जाती है साँपों की कई प्रजाति:

जी हाँ साँप का नाम सुनकर ही शायद आपकी हालत भी पतली हो गयी होगी। आख़िर हो भी क्यों ना साँप एक ऐसा जीव है ही। साँप से डरने के लिए इसका ज़हरीला होना ज़रूरी नहीं है। डरने के लिए साँप का नाम ही काफ़ी है। इस दुनिया में हज़ारों तरह से साँप पाए जाते हैं। इनमें से कुछ बहुत ज़्यादा ज़हरीले होते हैं तो कुछ में ज़हर ही नहीं होता है। कुछ साँप इतने ज़्यादा ज़हरीले होते हैं, कि उसके काटने के कुछ ही समय बाद इंसान की मृत्यु हो जाती है। अब भला ऐसे में कोई इंसान साँप का नाम सुनकर क्यों ना डरे। अब ज़रा सोचिए अगर आपको कोई साँप पार्सल करे तो आपकी क्या हालत होगी। जी हाँ ठीक ऐसा ही एक मामला सामने आया है।

 

पार्सल में था 6 फ़ीट लम्बा साँप:

parcel

जानकारी के अनुसार एक पुलिस स्टेशन में उस समय हड़कम्प मच गया जब दो महिला एक कार्टन पार्सल लेकर दाख़िल हुई। इन महिलाओं के पार्सल में कोई और चीज़ नहीं बल्कि एक साँप था। आपको बता दें यह घटना इंग्लैंड के न्यूकैशल स्थित एक पुलिस स्टेशन की है। बुधवार को इस पुलिस स्टेशन में दो महिलाएँ एक बॉक्स लेकर पहुँची। जैसे ही काउंटर पर मौजूद पुलिसकर्मी ने बॉक्स खोला, वह देखकर हैरान हो गया। दरअसल उसमें एक 6 फ़ीट लम्बा साँप था। महिलाओं ने बताया कि उन्हें यह साँप न्यूकैशल के सड़क पर पड़ा हुआ मिला था। महिलाएँ किसी तरह से इस साँप को बॉक्स में डालने में कामयाब हो गयी थीं।

 

पुलिस वालों ने साँप का नाम भी रख दिया:

महिलाओं ने बताया कि उन्हें समझ नहीं आया कि वो इस साँप को कहाँ ले जाएँ, इसलिए वो इसे न्यूकैशल सिटी सेंटर के फ़ोर्थ बैंक्स पुलिस स्टेशन में लेकर आ गयी। हालाँकि कुछ ही देर में मामला शांत भी हो गया, मामला शांत होते ही पुलिस वालों ने उस साँप का नाम भी रख दिया। पुलिस वालों ने साँप को शेंद्रा नाम दिया। बाद में साँप को RSPCA एजेंसी के हवाले कर दिया गया। बताया जा रहा है कि यह एजेंसी तब तक इस साँप की देखभाल करेगी, जब तक कोई इसे अपना बताने वाला नहीं आ जाता है। पुलिस ने बताया कि उन्हें इस तरह के कई अजीबो-ग़रीब पार्सल मिलते रहते हैं, लेकिन यह अब तक का सबसे अजीब पार्सल था।

 

इंसानों के लिए ख़तरनाक नहीं है यह साँप:

parcel

साँपों के एक एक्स्पर्ट ने बताया कि यह एलबिनो कॉर्न स्नैक था। यह साँप सामान्य रूप से उत्तर अमेरिका में पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एलबिनो साँप का रंग पूरी तरह से सफ़ेद होता है। यानी की यह साँप दुनिया का सबसे गोरा साँप होता है। यह साँप ज़हर की जगह अपने शिकार को चारों तरफ़ से लपेटकर उसका दम निकालकर मारने के लिए जाना जाता है। इसका शिकार आमतौर पर छोटे जीव जैसे चूहे होते हैं। इसी वजह से कई लोग इसे अपना पालतू बनाकर भी रखते हैं। यह साँप देखने में बहुत ही ख़ूबसूरत और प्यारा होता है, साथ ही यह इंसानों के लिए ख़तरनाक भी नहीं होता है। साँपों के एक्स्पर्ट के अनुसार इस साँप की आयु लगभग 10-15 साल तक होती है।


इसे भी पढ़ें:

 

 

 

 

Loading...

Loading...

- Advertisement -

Comments
Loading...